नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। ICSE semester 2 Result 2022: आईसीएसई टर्म- 2 की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examinations) की ओर से आयोजित होने वाली ICSE सेमेस्टर 2 की परीक्षाओं का बीते दिन यानी कि 23 मई, 2022 को आखिरी दिन था, इस दिन कमर्शियल स्टडीज का पेपर आयोजित किया गया था। वहीं CISCE की ओर से कक्षा 10 के परिणाम जुलाई 2022 में घोषित किए जाने की संभावना है। आधिकारिक तिथि के अनुसार, परिणाम जुलाई 2022 के महीने में जारी किए जाएंगे। सीआईएससीई 10वीं एग्जाम जारी होने के बाद, जो स्टूडेंट्स परीक्षा में सफल नहीं होते हैं, उन्हें किसी एक विषय में कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें उन्होंने उत्तीर्ण अंक प्राप्त नहीं किए हैं। हालांकि, छात्र-छात्राओं को कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होने के लिए आईसीएसई वर्ष 2022 परीक्षा में अंग्रेजी (अनिवार्य) और तीन अन्य विषयों में पासिंग मार्क्स होना जरूरी है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक

सीआईएससीई ने इस बार कोविड-19 संक्रमण महामारी को देखते हुए दो टर्म में परीक्षा आयोजित कराई है। इसके तहत, 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर 2021 में हुई थी। वहीं, सीआईएससीई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा अप्रैल 2022 में कराई गई हैं। इसमें ICSE की परीक्षा 25 अप्रैल 2022 से शुरू हुई थी। इसके तहत पहले दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा कराई गई थी।  

अगले सेशन से एक सत्र में होगी परीक्षा 

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examinations) ने हाल ही में घोषणा की है कि 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं अगले सेशन से साल में एक बार ही आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि शैक्षणिक सत्र 2022- 2023 से 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं अपने पुराने पैर्टन के अनुसार सिर्फ एक बार आयोजित की जाएगी।  

Edited By: Nandini Dubey