Move to Jagran APP

ICAI CA Inter Exam 2024: सीए इंटरमीडिएट सितंबर परीक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू, 20 जुलाई तक भरें एग्जाम फॉर्म

चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) के इंटरमीडिएट कोर्स के लिए सितंबर में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं (ICAI CA Inter September Exam 2024) के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ द्वारा 7 जुलाई से शुरू कर दी गई है। परीक्षा फॉर्म भरने के लिए ICAI की आधिकारिक वेबसाइट icai.org पर विजिट करना होगा। फॉर्म भरे जाने की आखिरी तारीख 20 जुलाई है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Tue, 09 Jul 2024 12:31 PM (IST)
ICAI CA Inter Exam 2024: सीए इंटरमीडिएट सितंबर परीक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू, 20 जुलाई तक भरें एग्जाम फॉर्म
ICAI CA Inter September Exam 2024: विलंब शुल्क के साथ 23 जुलाई कर भर सकेंगे फॉर्म।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीए इंटर कोर्स के स्टूडेंट्स के लिए अपडेट। ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ (ICAI) ने चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) के इंटरमीडिएट कोर्स के लिए सितंबर में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। संस्थान द्वारा सीए इंटर सितंबर परीक्षाओं के लिए परीक्षा फॉर्म भरे जाने की शुरूआत 7 जुलाई से शुरू की गई और छात्र-छात्राएं अपना एग्जाम फॉर्म निर्धारित अंतिम तिथि 20 जुलाई की रात 11.59 बजे तक भर सकते हैं।

ICAI CA Inter September Exam 2024: विलंब शुल्क के साथ अंतिम तिथि 23 जुलाई

हालांकि, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि वे विलंब शुल्क के साथ अपना परीक्षा फॉर्म 23 जुलाई की रात 11.59 बजे तक भर सकेंगे। वहीं, इसके बाद जिन छात्र-छात्राओं को अपने आवेदन में सुधार या जरूरी संशोधन करना है तो इसके लिए वे ICAI द्वारा 24 जुलाई की सुबह 10 बजे से ओपेन की जाने वाली करेक्शन विंडो के माध्यम से अप्लाई कर सकेंगे। स्थान ने सीए इंटर सितंबर 2024 एग्जाम फॉर्म में करेक्शन की आखिरी तारीख 26 जुलाई (रात 11.59 बजे तक) निर्धारित की है।

बता दें कि ICAI के नियमों के अनुसार CA इंटरमीडिएट की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए स्टूडेंट्स को परीक्षा माह की पहली तारीख (यानी 1 सितंबर 2024) को 8 माह का स्टडी कोर्स किया होना चाहिए। कोर्स के लिए पंजीकरण निर्धारित कट-ऑफ डेट 1 जनवरी 2024 है।

ICAI CA Inter September Exam 2024: ऐसे भरें परीक्षा फॉर्म

छात्र-छात्राओं को CA इंटमीडिएट सितंबर 2024 परीक्षा फॉर्म भरने के लिए ICAI की आधिकारिक वेबसाइट, icai.org पर विजिट करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को सेल्फ सर्विस पोर्टल के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नए पोर्टल पर छात्र-छात्राओं को अपने पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करना होगा और सम्बन्धित परीक्षा फॉर्म भरना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। शुल्क भुगतान के बाद छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा फॉर्म सबमिट कर सकेंगे।

बता दें कि ICAI ने CA इंटरमीडिएट कोर्स की परीक्षाओं का आयोजन 12 से 23 सितंबर 2024 तक किए जाने की घोषणा की है।