Move to Jagran APP

HTET Result 2018: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्‍ट जारी, bseh.org.in पर देखें परिणाम

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा ने हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) 2018 के रिजल्‍ट ऑनलाइन जारी कर दिए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 11:36 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 08:06 AM (IST)
HTET Result 2018: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्‍ट जारी, bseh.org.in पर देखें परिणाम

चंडीगढ़, जेएनएन। बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा ने हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) 2018 के रिजल्‍ट ऑनलाइन जारी कर दिए हैं। एचटीईटी 2018 के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

loksabha election banner

एचटीईटी 2018 के रिजल्ट पीडीएफ लिंक में जाकर उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर दर्ज करके परिणाम की जांच की जा सकती है। हरियाणा टीईटी 2018 के लिए आवेदन 19 नवंबर 2018 से शुरू हुए थे। एचटीईटी परीक्षा 5 जनवरी 2019 और 6 जनवरी 2019 को आयोजित की गई। रिजल्‍ट में हासिल किए गए अंक और परीक्षा में उम्मीदवारों की योग्यता की स्थिति शामिल होगी। जिन उम्मीदवारों ने हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा पास की है, उन्हें हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

परीक्षा को पास प्राप्त करने वाले उम्मीदवार किसी भी सरकारी, अर्ध सरकारी या निजी स्कूल में शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे हरियाणा टीईटी 2018 रिजल्ट को डाउनलोड करने के स्‍टेप्‍स की जांच कर सकते हैं।

रिजल्‍ट को कैसे करें डाउनलोड
परिणाम को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाना होगा। इसके होमपेज पर 'What’s New’ सेक्शन के तहत दिए गए HTET 2018 परिणाम लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को एक पीडीएफ के लिए निर्देशित किया जाएगा, जिसमें उन उम्मीदवारों की सूची होगी जो परीक्षा में उपस्थित हुए हैं। व्यक्तिगत रूप से रिजल्‍ट की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को पीडीएफ में नाम और रोल नंबर की जांच करनी होगी।

रिजल्‍ट में किनकी मिलेगी जानकारी
HTET 2018 के रिजल्‍ट में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, जिले के नाम, हासिल किए कुल अंक और उम्मीदवार की योग्यता की स्थिति जैसे विवरण शामिल होंगे। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है, उनकी योग्यता की स्थिति को आरएलवी (RLV) के रूप में दिखाया गया है। इसका मतलब है कि पिछले रिजल्‍ट का बायोमेट्रिक प्रोफाइल सत्यापन किया गया है।

कितने स्‍तरों की होती है टीईटी परीक्षा
हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा को एचटीईटी के नाम से भी जाना जाता है। एचटीईटी (HTET) का आयोजन स्कूल शिक्षा बोर्ड, हरियाणा द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा तीन स्तरों पर होती है, लेवल-1 में प्राथमिक शिक्षकों (कक्षा IV तक) के लिए, लेवल-2 में प्रशिक्षित शिक्षक (TGT) के लिए (कक्षा VI-VIII तक) और लेवल-3 में स्‍ नातकोत्‍तर शिक्षकों के पद लेक्‍चरर के लिए होती है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.