Move to Jagran APP

How to Choose Streams for after Class 10 Pass: 10वीं के बाद स्ट्रीम चुनने में हैं कंफ्यूजन तो इन टिप्स की लें मदद, टेंशन होगी छूमंतर

Important Tips to Choose Right Stream after Class 10 अपने मनपसंद विषय की जांच करने के साथ-साथ आपको यह भी समझना होगा कि आपकी पकड़ किस विषय में हैं। किस विषय में आप अच्छा स्कोर करते हैं। अधिकांश समय छात्रों का झुकाव साइंस की तरफ होता है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 09 Jun 2022 05:13 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jun 2022 05:13 PM (IST)
How to Choose Streams for after Class 10 Pass: 10वीं के बाद स्ट्रीम चुनने में हैं कंफ्यूजन तो इन टिप्स की लें मदद, टेंशन होगी छूमंतर
Career Guidance After Class 10: दसवीं के बाद स्ट्रीम चुनते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। How to choose stream after 10th: यूपी, सीबीएसई समेत देश भर के अन्य राज्यों के बोर्ड धीरे-धीरे मैट्रिक यानी कि 10वीं की परीक्षा परिणाम जारी कर रहे हैं। अब ऐसे में स्टूडेंट्स को एक तरफ जहां रिजल्ट की टेंशन हैं तो वहीं यह भी फिक्र सता रही है कि आखिर नतीजे जारी होने के बाद, वे 11वीं में कौन सी स्ट्रीम चुनें। साइंस, कॉमर्स या फिर आर्ट्स, किस दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाएं। अक्सर स्ट्रीम चुननें में स्टूडेंट्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, दरअसल यहीं से तय होता है कि आगे आप कौन से फील्ड में अपने कदम जमाएंगे? वहीं इस दौरान छात्र-छात्राओं के साथ-साथ उनके पैरेंट्स भी चिंता में रहते हैं कि उनका बच्चा किस फील्ड में आगे बढ़ें। ऐसे में स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों की टेंशन को छूमंतर करने के लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी स्ट्रीम चुनने में कोई दिक्कत नहीं होगी तो आइए जानते हैं।

loksabha election banner

अपनी पसंद को जानें

सबसे पहले तो किसी भी स्ट्रीम का चुनाव करते वक्त आप इस बात कों जानें कि अपनी रुचि किस विषय में हैं। यह जानना बेहद जरूरी है कि आप किसी विशेष विषय को पढ़ने के लिए उत्साहित हैं या नहीं। आपको केवल उन्हीं विषयों को पढ़ने के लिए चुनना चाहिए, जिन्हें आप पसंद करते हों। इसके साथ उस विषय के बारे में जानने के लिए और ज्यादा उत्सकुत रहते हों।

अपनी स्ट्रेंथ को समझें 

अपने मनपसंद विषय की जांच करने के साथ-साथ आपको यह भी समझना होगा कि आपकी पकड़ किस विषय में हैं। किस विषय में आप अच्छा स्कोर करते हैं। अधिकांश समय, छात्रों का झुकाव साइंस की तरफ होता है। वे मानते हैं, कि साइंस में ही बेहतर विकल्प हैं। अब ऐसे में भले ही उनका स्कोरकार्ड सोशल साइंस में ज्यादा बेहतर है। वे आर्ट्स के विषय में ज्यादा अच्छा स्कोर कर रहे हों लेकिन वे समझ नहीं पाते हैं। इस स्थिति में आपके लिए लिए विज्ञान के बजाय Humanities का चयन करना सबसे अच्छा विकल्प होगा।

पैरेंट्स की सुनें और अपनी बात समझाएं

कई बार पैरेंट्स भी स्ट्रीम को लेकर स्टूडेंट्स को समझाते हैं। वे बताते हैं कि बच्चों को कौन से फील्ड में आगे बढ़ना चाहिए। ऐसे में यह संभव है कि आपकी राय माता-पिता के साथ मैच न करें। अब ऐसे में आप अभिभावकों को समझाएं कि आपकी पसंद और पकड़ किस फील्ड में है। इसके बाद ही फैसला लें।

बजट का भी रखें ध्यान

कई बार आपके सपने बड़े होते हैं, लेकिन उन्हें पूरा करने की आपके पैरेंट्स की जेब उसे पूरा करने की अनुमति नहीं देती है। इस मामले में, छात्र-छात्राओं को कोर्स चुनते वक्त और आगे बढ़ते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि वे अपने पैरेंट्स की पॉकेट को देखते हुए फील्ड का चुनाव करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.