HBSE Compartment Exam 2020: हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) की कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। वैसे स्टूडेंट्स, जो एक या दो विषयों में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं और उन्हें कंपार्टमेंट के रूप में चिह्नित किया गया है, वे परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परीक्षा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, bseh.org.in पर 4 अगस्त, 2020 से उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कम्पार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा के संबंध में किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्रों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखना चाहिए। 

बता दें कि हरियाणा बोर्ड (HBSE) की मैट्रिक (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) के परिणाम पहले ही जारी हो चुके हैं। एचबीएसई 10वीं के परिणाम की घोषणा 10 जुलाई, 2020 को की गई थी। जिसमें कुल 64.59 प्रतिशत उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है। जबकि, एचबीएसई 12वीं के परिणाम 21 जुलाई, 2020 को घोषित किए गए। जिसमें कुल 83.34 प्रतिशत उम्मीदवार सफल घोषित किए गए थे।

1 या 2 विषय में अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए ही कम्पार्टमेंट परीक्षा का विकल्प

वहीं, वैसे सभी छात्र, जो इस बार की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में असफल घोषित किए गए हैं, उन्हें वर्ष को दोहराना आवश्यक होगा। हालांकि, वैसे छात्र जो केवल 1 विषय या 2 विषयों में असफल रहे हैं, उनके पास कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का विकल्प होगा। बता दें की कम्पार्टमेंट परीक्षा और इम्प्रूवमेंट परीक्षा की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

कंपार्टमेंट परीक्षा के फॉर्म भरने के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्रों को अपने-अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने का विवरण और प्रक्रिया स्कूलों द्वारा छात्रों के साथ साझा की जाएगी। वहीं, इम्प्रूवमेंट परीक्षाओं के बारे में किसी भी जानकारी के लिए छात्रों को स्कूल या बोर्ड से संपर्क करना चाहिए।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस