नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। हरियाणा राज्य में स्पोर्ट्स नर्सरी खोलने के इच्छुक संस्थानों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। हरियाणा सरकार के खेल व युवा कार्यक्रम विभाग की योजना – ‘खेल नर्सरी योजना 2022-23’ के लिए आवेदन जमा कराने का आज आखिरी दिन है। विभाग द्वारा हरियाणा खेल नर्सरी आवेदन प्रक्रिया के लिए आखिरी तारीख 20 जनवरी 2022 निर्धारित की गयी थी। बता दें कि हरियाणा खेल व युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों और निजी खेल संस्थानों में 600 खेल नर्सरी खोले जाने के लिए इच्छुक संस्थानों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। निजी खेल संस्थानों में निजी खेल अकादमी, निजी खेल प्रशिक्षण केंद्र, आदि शामिल हैं।

हरियाणा खेल नर्सरी अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड लिंक

सेकेंड्री स्तर के स्कूल ही कर सकते हैं आवेदन

हरियाणा खेल व युवा कार्यक्रम विभाग के अपडेट के अनुसार खेल नर्सरी योजना 2022-23 के लिए वे ही शिक्षण संस्थान आवेदन कर सकते हैं जहां कम से कम सेकेंड्री स्तर तक की पढ़ाई होती है। ऐसे में प्राइमरी स्कूल या मिडिल स्कूल तक के संस्थान आवेदन नहीं कर सकते हैं। साथ ही, उन खेलों के लिए खेल नर्सरी के लिए आवेदन किया जा सकता है जो कि ओलिंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ खेलों में शामिल होते हैं।

हरियाणा सरकार के खेलों को बढ़ावा देने की खेल नर्सरी योजना के अंतर्गत हर नर्सरी में चयनित 25 खिलाड़ियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं सरकार द्वारा दी जाएंगी। बता दें कि राज्य सरकार द्वारा खेल नर्सरी की योजना पहले भी शुरू की गयी थी, लेकिन महामारी के चलते यह पूरी नहीं हो सकी। पूरी खबर इस लिंक से पढ़ें।

साथ ही, खेल नर्सरी 2022 आवंटन प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभिन्न नर्सरियों में आपस में भी प्रतियोगिता का भी मौका रहेगा। इससे स्कूल गेम्स को बढ़ावा मिलेगा। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर भी प्रतियोगिता का अच्छा मौका मिलेगा।

Edited By: Rishi Sonwal