Haryana Board 10th Result 2021: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) द्वारा 10वीं कक्षा के परिणाम, आज यानी 11 जून 2021 को घोषित कर दिया गया। जिन उम्मीदवारों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। वेबसाइट पर 10वीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक उपलब्ध कराया गया है।

बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण हरियाणा बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। परीक्षा रद्द करने की घोषणा के बाद, बोर्ड के अधिकारियों की तरफ से जानकारी दी गई थी कि कक्षा 10 के छात्रों का मूल्यांकन इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल एग्जाम के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड के चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह ने बताया है कि स्टूडेंट्स के रिजल्ट्स स्कूलों द्वारा बोर्ड को भेजे गए आंतरिक मूल्यांकन और प्रायोगिक परीक्षा के अंकों के आनुपातिक आधार पर तैयार किए गए हैं।

स्टूडेंट्स ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए, स्टूडेंट्स सबसे पहले बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट, bseh.org.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध कराये गए हरियाणा बोर्ड क्लास 10 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर और कैप्चा भर कर सर्च रिजल्ट पर क्लिक करें। अब आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट में मार्क्स व दिए गए अन्य डिटेल्स को ठीक तरह से चेक कर लें। आगे उपयोग के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रूप से रखें।

गौरतलब है कि हरियाणा बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 20 अप्रैल, 2021 से किया जाना था। लेकिन, कोविड के बढ़ते मामले को देखते हुए परीक्षा रद्द कर दी गई थी। बोर्ड की 10वीं परीक्षा में कुल 3,18,373 छात्र-छात्राओं को शामिल होना था, जिनमें से 1,74,956 छात्र और 1,43,417 छात्राएं हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप