Move to Jagran APP

कहीं आप भी तो नहीं हैं करियर से जुड़ी इन समस्याओं से परेशान, मिलेगा समाधान

यह जरूरी है कि फ्यूचर में करियर के बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने इंट्रेस्ट और स्कोप को जरूर ध्यान में रखा जाए।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 03:47 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 03:48 PM (IST)
कहीं आप भी तो नहीं हैं करियर से जुड़ी इन समस्याओं से परेशान, मिलेगा समाधान

नई दिल्ली, जेएनएन। सभी राज्य दसवीं और बारहवीं कक्षा के नतीजे घोषित कर चुके हैं, और अब छात्र-छात्राएं अपने करियर को लेकर उलझन में हैं। कुछ ने यह तय कर लिया है कि उन्हें किस तरफ अपने करियर को ले जाना है लेकिन उसके बारे में पूरी जानकारी उनके पास नहीं है। वहीं कुछ करियर ऑप्शंस को लेकर कंफ्यूजन में हैं। ऐसी ही समस्याओं का जवाब दे रहे हैं काउंसलर अरुण श्रीवास्तव- 

loksabha election banner

मैं दसवीं में हूं। कृपया मुझे बताएं कि आगे किस फील्ड में ज्यादा स्कोप है, ताकि सीनियर सेकंडरी में मुझे सब्जेक्ट चुनने में आसानी हो।

-राहुल सिंह, ईमेल से

पिछले कुछ वर्षों से हर फील्ड में तेज बदलाव देखने को मिल रहा है। यह सब टेक्नोलॉजी, खासकर आइटी की बदौलत हो रहा है। आप खुद इस बदलाव को महसूस कर सकते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि फ्यूचर में करियर के बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने इंट्रेस्ट और स्कोप को जरूर ध्यान में रखा जाए। सीनियर सेकंडरी और आगे के लिए स्ट्रीम और सब्जेक्ट चुनने से पहले आप यह गौर करें कि खुद आपका इंट्रेस्ट किस दिशा में है? आप किस फील्ड में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं? इसके बाद ही आप उससे संबंधित सब्जेक्ट चुनें। किसी के दबाव में या दोस्तों को देखकर सब्जेक्ट न चुनें।

मैं 12वीं साइंस से कर रही हूं और फ्यूचर में एमबीए (मार्केटिंग) करना चाहती हूं। इसके लिए बीबीए करना सही होगा या बीए (इकोनॉमिक्स)?

-अंजलि, ईमेल से

आप अपने इंट्रेस्ट के मुताबिक इन दोनों में से कोई भी कोर्स कर सकती हैं, लेकिन हम यहां दोनों में फर्क बता देते हैं। इससे आपको निर्णय लेने में आसानी हो जाएगी। बीबीए पूरी तरह से प्रोफेशनल कोर्स है। ऐसे में इसे पूरा करने के बाद आप चाहें तो सीधे जॉब के लिए ट्राई कर सकती हैं, लेकिन बीए (इकोनॉमिक्स) के साथ ऐसा नहीं है। अगर आप ग्रेजुएशन कोर्स के बाद जॉब करने की इच्छुक हैं, तो मेरे ख्याल से आपको बीबीए करना चाहिए। अगर आप जॉब नहीं भी ज्वॉइन करती हैं, तो भी इसके बाद एमबीए कर सकती हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.