Move to Jagran APP

करियर से जुड़़ी हर कंफ्यूजन यहां होगी दूर, जरूर पढ़ें एक बार

अगर आप भी अपने करियर को लेकर कंफ्यूजन में हैं या किसी तरह की कोई समस्या है तो यह जरूरी पढ़ें।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 03:46 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 03:46 PM (IST)
करियर से जुड़़ी हर कंफ्यूजन यहां होगी दूर, जरूर पढ़ें एक बार

नई दिल्ली [अरुण श्रीवास्तव]। युवाओं को करियर से जुड़े हर तरह के सवाल का यहां समाधान मिलेगा। अगर आप भी अपने करियर को लेकर कंफ्यूजन में हैं या किसी तरह की कोई समस्या है तो यह जरूर पढ़ें। नीचे मौजूद सवालों और उनके समाधान से शायद आपको भी मदद मिल जाए।

loksabha election banner

मैंने अंग्रेजी से बीए किया है। पीसीएस की तैयारी करना चाहती हूं। क्या इसके लिए हाइट की अनिवार्यता भी होती है? कृपया यह भी बताएं कि मैं अपने विषय के साथ किस तरह अच्छी तैयारी कर सकती हूं?

-नीतू प्रजापति, ईमेल से

राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली प्रॉविंशियल सिविल सर्विसेज (पीसीएस) परीक्षा में केवल डीएसपी, जेल सुपरिटेंडेंट, जिला होमगाड्र्स कमांडेंट, एक्साइज इंस्पेक्टर जैसे पदों के लिए ही कद संबंधी अनिवार्यता होती है। शेष पदों के लिए ऐसी कोई बाध्यता नहीं है। जहां तक तैयारी की बात है, तो मुख्य परीक्षा के ऐच्छिक विषय की तैयारी आपको स्नातक स्तर के उन चुनिंदा व प्रामाणिक संदर्भ ग्रंथों से तैयारी करनी चाहिए, जो सिलेबस को अच्छी तरह कवर करते हों।

सामान्य अध्ययन के विभिन्न प्रश्नपत्रों की तैयारी के लिए आपको एनसीईआरटी की लगभग सभी विषयों (कक्षा 6 से 12 तक) की किताबों को आधार बनाना चाहिए। इनके अलावा, राष्ट्रीय स्तर का एक समाचार पत्र नियमित रूप से पढ़ना और उसके आधार पर नोट्स भी बनाना चाहिए। अगर ऑनलाइन तैयारी करना चाहती हैं, तो प्रामाणिक पोर्टल्स/वेबसाइट्स से ही तैयारी करें। पढ़ाई के साथ-साथ प्रश्नों को हल करने (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए) का भी लगातार अभ्यास करना चाहिए। जो आपके कमजोर पहलू हों, उन्हें अतिरिक्त मेहनत से अपनी ताकत बना सकती हैं।

मेरी बेटी अभी नौवीं कक्षा में है। वैज्ञानिक बनना चाहती है। कृपया इसके लिए मार्गदर्शन करें।

-मनोरंजन कुमार, दिल्ली, ईमेल से

अगर बेटी की रुचि विज्ञान में है और वह वैज्ञानिक बनना चाहती है, तो घर से लेकर स्कूल तक उसे इस दिशा में प्रोत्साहित करना चाहिए। उसे देश-दुनिया के वैज्ञानिकों की जीवनी और उपलब्धियां पढ़ने के लिए दें, ताकि वह उनके जीवन, व्यक्तित्व, विचारों और कार्यों को जानकर उनसे लगातार प्रेरित हो। इसके अलावा, उसे स्कूल और शहर में होने वाली विज्ञान एवं इनोवेशन संबंधी गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए भी बढ़ावा दें। उसे खुद भी इनोवेशन की दिशा में आगे बढ़ाएं।

वह नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन, इग्नाइट और समकक्ष संस्थानों द्वारा साइंस और इनोवेशन को लेकर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर भी खुद को आगे बढ़ा सकती है। इससे उसके वैज्ञानिक बनने की राह प्रशस्त होगी। इसी से उसकी आगे की उच्च शिक्षा का रास्ता भी निकलेगा।

मैं बारहवीं पास हूं। इस साल गैप करके बीटेक की तैयारी कर रही हूं, पर मेरी रुचि घूमने में है और मैं इसमें अपना करियर बनाना चाहती हूं। कृपया मुझे सुझाव दें कि मैं किस लाइन में क्या कर सकती हूं?

-श्रेया कुशवाहा, ईमेल से

अगर आपको अपनी रुचि के बारे में अच्छी तरह पता है और आप इसी में करियर भी बनाने की इच्छुक हैं, तो फिर बीटेक की तैयारी में अपना समय क्यों नष्ट कर रही हैं? अगर इसके लिए परिजनों का कोई दबाव है, तो उन्हें प्रेम से समझाएं और अपनी इच्छा उन्हें बताएं। अगर घूमने में रुचि है, तो टूर ऐंड ट्रैवेल से संबंधित बैचलर कोर्स करके इस फील्ड में एंट्री कर सकती हैं। अगर इसी में किसी अच्छे संस्थान से एमबीए या समकक्ष कोर्स भी कर लेती हैं, तो टूर और ट्रैवेल कंपनियों में जॉब मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.