Move to Jagran APP

GATE 2023 Registration: गेट परीक्षा के लिए आवेदन आज से, इन डॉक्यूमेंट्स को करना होगा अपलोड, जानें फीस

GATE 2023 Registration आइआइटी कानपुर द्वारा आयोजित किए वाले ग्रेजुएट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट 2023) में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार 30 अगस्त से 30 सितंबर के बीच आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन से पहले जानें जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फीस।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 29 Aug 2022 03:17 PM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2022 07:45 AM (IST)
गेट 2023 का आयोजन 4 फरवरी से होना है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। GATE 2023 Registration: गेट परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अलर्ट। देश के विभिन्न शहरों में स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आइआइटी) और भारतीय विज्ञान संस्थान (आइआइएससी), बेंगलूरू में संचालित होने वाले इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर में मास्टर्स और डॉक्टोरल प्रोग्राम और सम्बन्धित आर्ट्स व साइंस के डॉक्टोरल प्रोग्राम में अगले साल दाखिले के लिए और/या वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु ग्रेजुएट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2023 का आयोजन किया जाना है। इस बार इस परीक्षा का आयोजन आइआइटी कानपुर द्वारा किया जाना है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी आवेदन की प्रक्रिया आज यानि, मंगलवार, 30 अगस्त 2022 से शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

GATE 2023 Registration: गेट परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

गेट 2023 परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, gate.iitk.ac.in पर आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवार पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिए गए आवेदन लिंक पर क्लिक करें और फिर नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर अपने डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करके आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। विलंब शुल्क के साथ 7 अक्टूबर तक आवेदन किए जा सकेंगे।

GATE 2023 Registration: गेट परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन के समय प्रति पेपर 1700 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त 500 रुपये विलंब शुल्क भी देना होगा यदि 1 से 7 अक्टूबर के बीच आवेदन करते हैं। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को प्रति विषय 850 रुपये का शुल्क देना होगा। इन उम्मीदवारों के लिए भी विलंब शुल्क 500 रुपये है।

GATE 2023 Registration: गेट परीक्षा के लिए आवेदन में इन डॉक्यूमेंट्स को करना होगा अपलोड

गेट 2023 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा-

  • उम्मीदवारों की फोटो
  • उम्मीदवारों का हस्ताक्षर
  • एससी या एसटी का प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो)
  • दिव्यांग का प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो)
  • आधार या पैन कार्ड या वोटर आइडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस

गेट 2023 के लिए आवेदन से पहले उम्मीदवार इंफॉर्मेशन बुलेटिन पढ़ लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.