नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। GATE 2022 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (आईआईटी खड़गपुर) द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2022 परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया 2 सितंबर 2021 तक के लिए टाल दिया गया है। जो उम्मीदवार GATE 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे परीक्षा के लिए आईआईटी खड़गपुर गेट परीक्षा के लिए बनाये गये विशेष पोर्टल, gate.iitb.ac.in पर जाकर आवेदन कर पाएंगे।

GATE 2022 परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया के पांच चरण हैं। सबसे पहले उम्मीदवारों को GATE 2022 परीक्षा GOAPS पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार का नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करके पंजीकरण करना होगा। इसके बाद पंजीकृत ईमेल पर भेजे गये आवंटित नामांकन संख्या के माध्यम से पासवर्ड जेनेरेट करें और फिर GATE 2022 पंजीकरण पूरा करें। पंजीकरण करने के बाद पोर्टल पर फिर से लॉगिन करें और सभी आवश्यक विवरण जैसे व्यक्तिगत, शैक्षिक और संपर्क जानकारी दर्ज करें। अपनी पसंद के अनुसार GATE 2022 पेपर और GATE परीक्षा केंद्रों का चयन करें। तीसरे चरण में आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) की स्कैन कॉपी अपलोड करें। चौथे चरण में गेट परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क 1500 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करें। इसके बाद अंतिम चरण में अपने अप्लीकेशन को एक बार फिर से चेक करके सबमिट करें। साथ ही, सबमिट किये गये अप्लीकेशन की हॉर्ड कॉपी सेव कर लें।

इस लिंक से करें आवेदन

यहां देखें परीक्षा से सम्बन्धित विवरण

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय (एमओई) और अन्य सरकारी स्कॉलरशिप / असिस्टेंटशिप के साथ-साथ इस परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लेने वाले संस्थानों के प्रवेश विभिन्न पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस (मास्टर और डॉक्टरेट) में प्रवेश के लिए गेट परीक्षा में योग्यता आवश्यक है।

Edited By: Rishi Sonwal