Move to Jagran APP

ऑफिस में सेहत का ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, दूर रहेंगी तमाम बीमारियां

सबसे पहली और जरूरी बात है कि ऑफिसर में 8 से 9 घंटे के दौरान अपने पोस्चर का खास ध्यान रखें क्योंकि अगर आप लंबे समय तक गलत पोस्चर में काम करने से बांह और कलाइयों में दर्द हो सकता है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 05:53 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 06:01 PM (IST)
ऑफिस में सेहत का ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, दूर रहेंगी तमाम बीमारियां
दफ्तर में सेहत का ध्यान रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, दूर रहेंगी बीमारियां

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। आजकल आगे बढ़ने की होड़ में हम सेहत को साइड कर देते हैं। इसका ही नतीजा है कि आज कम उम्र में तमाम बीमारियां हो रही हैं। इनमें कमर दर्द, सर्वाइकल, शोल्डर पेन सहित अन्य बीमारियां शामिल हैं। हालांकि कोविड-19 महामारी आने के बाद से लोग पहले से थोड़े अलर्ट मोड में आए हैं। अपनी हेल्थ के प्रति सचेत हुए हैं लेकिन अभी भी ऑफिस में काम के प्रेशर के बीच में यह भूल जाते हैं कि काम के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखना है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपनी हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते हैं।

loksabha election banner

ऑफिस में पोस्चर का ध्यान रखें

सबसे पहली और जरूरी बात है कि ऑफिसर में 8 से 9 घंटे के दौरान अपने पोस्चर का खास ध्यान रखें, क्योंकि अगर आप लंबे समय तक गलत पोस्चर में काम करने से बांह और कलाइयों में दर्द हो सकता है। इसके साथ ही आपकी रीढ़ की हड्डी पर भी इसका खराब असर पड़ता है, जो बाद में भविष्य में तमाम बीमारियों का कारण बनती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।  

छोटे-छोटे ब्रेक लें

ऑफिस में काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। कभी भी एक साथ घंटों न बैठे रहें। पूरे दिन अपनी कुर्सी पर बैठे रहने से आपकी पीठ, कंधों, कूल्हों और गर्दन सहित कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सता है। वहीं डॉक्टर्स के मुताबिक, एक ही जगह लगातार बैठकर काम करते रहने से रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। कमर दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर एक वॉक कर लें।

सॉल्यूशन और आइडिया के लिए करें वॉक

ऑफिस में अगर आप किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने वाले हैं तो उसके लिए नए आइडियाज चाहिए या फिर किसी भी प्रॉबल्म को सॉल्व करना है तो इसके लिए भी दस मिनट टहल सकते हैं। इससे आप लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने से भी बच जाएंगे।

कॉफी नहीं ज्यादा पानी पिएं

अक्सर ऑफिस में काम के दौरान झपकी से बचने के लिए या फिर स्ट्रेस को दूर करने के लिए कुछ लोग कॉफी सहारा लेते हैं। इनमें से कुछ लोग तो दिन में कई कप कॉफी पी जाते हैं। इससे सेहत को बेहद नुकसान होता है। कॉफी की जगह ऑफिस में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। ऐसा कहा जाता है, कि दिन भर में कम से कम 10 गिलास पानी एक व्यस्क व्यक्ति को पीना ही चाहिए। इससे न सिर्फ शरीर में पानी की कमी पूरी होती है, बल्कि डिटाॅक्सिफिकेशन भी होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.