Move to Jagran APP

DU PG Admission 2021: इन पीजी पाठ्यक्रमों में मेरिट और प्रवेश परीक्षा दोनों आधार पर होंगे दाखिले, चेक करें डिटेल्स

DU PG Admission 2021 पीजी के कुछ ऐसे कोर्स भी हैं जिनमें नामांकन मेरिट और प्रवेश परीक्षा दोनों माध्यमों से किया जाता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे पाठ्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं जिनमें प्रवेश दोनों माध्यमों (मेरिट और एंट्रेंस) से होते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 01:06 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 01:06 PM (IST)
पीजी प्रवेश के लिए कल तक है रजिस्ट्रेशन का मौका

DU PG Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अबतक 1,55,954 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 26 जुलाई से जारी है और आखिरी तारीख 21 अगस्त है। अब रजिस्ट्रेशन विंडो बंद होने में मात्र एक दिन और शेष है। ऐसे में, जिन उम्मीदवारों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, उन्हें अब विलंब नहीं करना चाहिए। उम्मीदवारों को अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए।

loksabha election banner

बता दें कि पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा दो प्रक्रियाएं अपनाई जाती हैं। स्टूडेंट्स के दाखिले मेरिट और एंट्रेंस बेस्ड पर लिए जाते हैं। वहीं, पीजी के कुछ ऐसे कोर्स भी हैं, जिनमें नामांकन मेरिट और प्रवेश परीक्षा दोनों माध्यमों से किया जाता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे पाठ्यक्रमों की जानकारी दे रहे हैं, जिनमें प्रवेश दोनों माध्यमों (मेरिट और एंट्रेंस) से होते हैं।

ये हैं कुछ प्रमुख पाठ्यक्रम जिनमें मेरिट और एंट्रेंस दोनों आधार पर मिलेंगे प्रवेश

एमए (इंग्लिश), एमए (हिंदी), मास्टर ऑफ लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंस, एमए (फिलॉसोफी), एमए (साइकोलॉजी), एमए (अरबिक), एमकॉम, एमएससी (बायोकेमिस्ट्री), एमएससी (इलेक्ट्रॉनिक्स), एमएससी (माइक्रोबायोलॉजी), एमएससी (कंप्यूटर साइंस), एमएससी / एमए (मैथमेटिक्स), एमएससी (बॉटनी), एमएससी (केमिस्ट्री)।

डीयू द्वारा एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए DUET का आयोजन किया जाता है। इस बार DUET का आयोजन 26 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 तक किया जाना है। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

इन स्टेप से करें पीजी प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन

पीजी कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले डीयू के ऑफिशियल एडमिशन पोर्टल, admission.uod.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर आपको यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी के लिए प्रवेश पोर्टल का अलग-अलग लिंक दिखाई देगा। उम्मीदवार, पीजी एडमिशन पोर्टल 2021 लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां उपलब्ध लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.