Move to Jagran APP

Delhi University admissions 2020: मिरांडा हाउस में दाखिले के लिए गर्ल्स हो जाएं तैयार, ऐसे तैयार होगी कट ऑफ लिस्ट

Delhi University admissions 2020 दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। धीरे- धीरे कॉलेजों की कटऑफ लिस्ट भी सामने आने लगेगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 10:52 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 11:29 AM (IST)
Delhi University admissions 2020: मिरांडा हाउस में दाखिले के लिए गर्ल्स हो जाएं तैयार, ऐसे तैयार होगी कट ऑफ लिस्ट

Delhi University admissions 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। धीरे- धीरे कॉलेजों की कटऑफ लिस्ट भी सामने आने लगेगी। वहीं ताजा अपडेट के मुताबिक गर्ल्स के लिए टॉप कॉलेजों में शुमार मिरांडा हाउस (Miranda House) ने तय कर दिया है कि पहली कटऑफ लिस्ट कैसे तय की जाएगी।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कॉलेज ने तय किया है कि कट ऑफ बेस्ट ऑफ फोर के पैरामीटर्स पर ही निकाली गई जाएगी। कॉलेज अपना कट ऑफ अंक 12 वीं कक्षा के छात्रों के बेस्ट ऑफ फोर के फॉर्मूले के आधार पर ही निकालेगा।

loksabha election banner

वहीं अगर बीते साल की बात करें तो सामान्य उम्मीदवारों के लिए बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स की कट ऑफ 94.5 और बीए ऑनर्स इंग्ल‍िश की 97.5 कट प्रतिशत रही थी। बीएससी ऑनर्स में बॉटनी की 94.33 और केमिस्ट्री की 96% तक रहा था। बीए ऑनर्स इक्नोमिक्स विषय के लिए एससी उम्मीदवारों की कटऑफ 90.25 फीसदी गई थी। वहीं एसटी 86 और ओबीसी 94.5 वहीं ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को 96.25 प्रतिशत तक रहेगी।इसके अलावा बीए ऑनर्स इंग्लिश में एससी 90.25, एसटी 92.5, ओबीसी 93.25 और ईडब्लूएस 93.75 फीसदी रही थी। बीए ऑनर्स ज्योग्राफी विषय में सामान्य कैंड्डीटे्स 96.5 फीसदी तक रही थी। वहीं एससी 93.25 और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 92.75 प्रतिशत रहेगी। इसके अलावा ओबीसी 93.5 और ईडब्लूएस वर्ग के उम्मीदवारों की कटऑफ 97 फीसदी रहेगी।

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी और एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू हुई थी। इसके तहत यूनिवर्सिटी 6 सितंबर से शुरू हो चुकी है और 11 सितंबर तक चलेगी। नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी एंट्रेंस की ओर से आयोजित यह परीक्षा 24 शहरों में कराई जा रही है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी को दो कैंपस में डिवाइड किया गया है। इसके अनुसार नार्थ और साउथ कैंपस है। इसके अनुसार नार्थ कैंपस में मिरांडा हाउस, हिंदू कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, सेंट स्टीफन कॉलेज, और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स आदि कॉलेज हैं। वहीं साउथ कैंपस में श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, जीसस एंड मैरी कॉलेज और एसपी जैन सेंटर मैनेजमेंट जैसे कॉलेज शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.