Move to Jagran APP

Delhi Schools Reopening: 9वीं से 12वीं के लिए 1 सितंबर से, 6वीं से 8वीं के लिए 8 सितंबर से खुलेंगे दिल्ली के स्कूल

Delhi Schools Reopening बैठक को लेकर समाचार एजेंसी एएनआई के अपडेट के अनुसार दिल्ली के स्कूलों को सीनियर कक्षाओं 9वीं से 12वीं तक के लिए 1 सितंबर से और मिडिल कक्षाओं 6वीं से 8वीं के लिए 8 सितंबर से खोले जाने का निर्णय लिया गया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 10:33 AM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 04:16 PM (IST)
Delhi Schools Reopening: 9वीं से 12वीं के लिए 1 सितंबर से, 6वीं से 8वीं के लिए 8 सितंबर से खुलेंगे दिल्ली के स्कूल
दिल्ली में स्कूल खुलने की राह देख रहे छात्र-छात्राओं और पैरेंट्स दोनों के लिए बड़ी खबर है।

Delhi Schools Reopening: दिल्ली में स्कूल खुलने की राह देख रहे छात्र-छात्राओं और पैरेंट्स दोनों के लिए बड़ी खबर है। शैक्षणिक संस्थानों के खुलने पर आज यानी कि 27 अगस्त, 2021 को फैसला ले लिया गया है। आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बुलाई गई एक बैठक में दिल्ली के स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम निर्णय लिया गया। बैठक को लेकर समाचार एजेंसी एएनआई के अपडेट के अनुसार दिल्ली के स्कूलों को सीनियर कक्षाओं 9वीं से 12वीं तक के लिए 1 सितंबर से और मिडिल कक्षाओं 6वीं से 8वीं के लिए 8 सितंबर से खोले जाने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

इसके पहले दिल्ली सरकार द्वारा गठित एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोलने की सिफारिश की थी। रिपोर्ट में पहले चरण में केवल सीनियर कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कहा गया है। इसके बाद मिडिल कक्षााओं के लिए और फिर अंत में प्राइमरी के बच्चों के लिए विद्यालय खुलने चाहिए। स्कूल को फिर से खोलने पर अंतिम फैसला डीडीएमए की बैठक में लिया जाना था।

वहीं इसके पहले दिल्ली भर में स्कूलों को फिर से खोलने पर चर्चा करने के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल के नेतृत्व में डीडीएमए की बैठक हुई थी। बैठक में एलजी ने अधिकारियों को विस्तृत योजना तैयार करने के लिए विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्देश दिया था। इसके बाद दिल्ली सरकार द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था। हाल ही में, गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि कक्षा 6 से 8 तक के लिए स्कूल 2 सितंबर, 2021 से फिर से खुलेंगे। सरकार ने स्कूलों को 50% क्षमता के साथ कक्षाएं संचालित करने का भी निर्देश दिया है।

हालांकि, कोविड -19 की तीसरी लहर के खतरे के मद्देनजर, हिमाचल प्रदेश सरकार ने 4 सितंबर तक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था। शिमला में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Himachal Pradesh Chief Minister Jai Ram Thakur) की अध्यक्षता में एक कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया था। हालांकि इससे पहले स्कूलों को 28 अगस्त तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए थे। इसके बाद अब समय-सीमा को और बढ़ा दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.