नई दिल्ली: नई दिल्ली में स्कूल-कॉलेज खुलने का इंतजार का रहे पैरेंट्स और स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। सरकार ने वायु प्रदूषण की वजह से बंद किए स्कूल-कॉलेजों को दोबारा खोलने का ऐलान कर दिया है। इसके अनुसार अब, अगले सप्ताह से यानी कि 29 नवंबर, 2021 से स्कूल- कॉलेज खुल जाएंगे। वहीं, इस संबंध में आज यानी कि 24 नवंबर, 2021 को हुई बैठक में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Environment Minister Gopal Rai) समाचार एजेंसी एएनआई ने कहा कि दिल्ली में कॉलेज 29 नवंबर को फिर से खुल सकते हैं। उन्होंने कहा कि राजधानी में वायु गुणवत्ता में अब सुधार हो रहा है। ऐसे में तय किया गया है कि राज्य में अगले सप्ताह से स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान फिर से खुल जाएंगे। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) की राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा प्रदूषण की स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक के बाद यह फैसला लिया गया।

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 13 नवंबर को घोषणा की थी कि 16 नवंबर से हफ्ते भर के लिए सभी स्‍कूल बंद रहेंगे। इसके बाद अगले दिन, 14 नवंबर को हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्‍जर और सोनीपत में स्‍कूल बंद करने का ऐलान कर दिया था। इसके बाद अगले आदेश तक के लिए स्‍कूल बंद कर दिए गए थे, लेकिन अब सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का फैसला लिया है।

वहीं, इसके पहले पैरेंट्स ने भी दिल्ली सरकार से स्कूल-कॉलेजों को खोलने की अपील की थी। पैरेंट्स ने, उप राज्‍यपाल, मुख्‍यमंत्री, उप मुख्‍यमंत्री, पर्यावरण और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों समेत प्रमुख अधिकारियों को चिठ्ठी लिखकर यह मांग की थी कि जल्द ही स्कूलों को खोला जाए, क्योंकि पहले 20 महीनों से कोरोना महामारी के चलते स्कूल-शैक्षणिक संस्थान बंद रहे थे। इसलिए जल्द ही स्कूलों को खोला जाना चाहिए।

Edited By: Nandini Dubey