एजुकेशन डेस्क। Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए काउंटडाउन शुरू होने जा रहा है। आज से दो दिन बाद यानी कि 1 दिसंबर, 2022 से दिल्ली के 1700 से ज्यादा प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके तहत, पैरेंट्स को सलाह दी जाती है कि, जो भी अपने बच्चे का नर्सरी, केजी समेत अन्य कक्षाओं में दाखिला चाहते हैं, वे एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Directorate ऑफ एजुकेशन (Directorate of Education, DoE) की ओर से जारी सूचना के अनुसार,  शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए प्राइवेट नर्सरी स्कूलों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 23 दिसंबर, 2022 है।इसके बाद, दिल्ली के नर्सरी कक्षाओं में सीटों के लिए आवेदन करने वाले छात्रों का विवरण अपलोड करने की अंतिम तिथि 6 जनवरी, 2023 तक है। वहीं प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक छात्र को दिए गए अंकों को अपलोड करने की अंतिम तिथि 13 जनवरी, 2023 है। इसके बाद, दिल्ली के नर्सरी कक्षाओं के लिए चयनित छात्रों की पहली सूची 20 जनवरी 2023 को रिलीज की जाएगी।

बता दें कि, पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष नर्सरी कक्षाओं के लिए दाखिले की प्रक्रिया दो सप्ताह पहले शुरू हो रही है। साल 2022 में नर्सरी एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया 15 दिसंबर से 7 जनवरी तक चली थी। इस साल फॉर्म 1 दिसंबर से भरे जा रहे हैं। 

दिल्ली सरकार के Directorate ऑफ एजुकेशन द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक, सभी निजी स्कूलों को 28 नवंबर तक अपना प्रवेश मानदंड अपलोड करना होगा और आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी। पहली चयनित अभ्यर्थियों की सूची एवं वेंटिंग लिस्ट सूची 20 जनवरी को स्कूलों द्वारा जारी की जायेगी। इसके बाद सेकेंड सूची, अगर कोई हो तो यह 6 फरवरी को और उसके बाद 1 मार्च को जारी की जायेगी। प्रवेश प्रक्रिया 17 मार्च को समाप्त होगी।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट