Move to Jagran APP

CUET UG 2024 आंसर-की के कई उत्तर गलत होने की छात्र कर रहे शिकायत, क्या NTA 15 जुलाई से फिर आयोजित करेगा परीक्षा?

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा-अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2024 के उत्तर-कुंजियों (Answer Keys) पर आज यानी मंगलवार 9 जुलाई तक स्वीकार की जानी है। इसके विपरीत कई छात्र-छात्राएं अब CUET UG 2024 के कई उत्तरों के गलत होने की शिकायत कर रहे हैं। इसके चलते इन पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए शुल्क की राशि काफी अधिक है जिसका भुगतान करने में वे असमर्थ हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Tue, 09 Jul 2024 10:27 AM (IST)
CUET UG 2024: आपत्ति दर्ज कराने के शुल्क 5600 रुपये (यानी 28 उत्तर गलत) तक होने की शिकायत।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा-अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2024 का पंजीकृत 13.48 लाख छात्र-छात्राओं के लिए 15 से 29 मई तक आयोजन के बाद पूछ गए प्रश्नों के उत्तर-कुंजियों (Answer Keys) को रविवार, 7 जुलाई को जारी करते हुए इन उत्तरों पर इस परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्र-छात्राओं से आमंत्रित कर रहा है। एजेंसी ने आपत्तियां 200 रुपये प्रति प्रश्न की दर से शुल्क के भुगतान के साथ आज यानी मंगलवार, 9 जुलाई तक स्वीकार किए जाने की घोषणा की है। हालांकि, इसके विपरीत कई छात्र-छात्राएं अब CUET UG 2024 के कई उत्तरों के गलत होने की शिकायत कर रहे हैं।

स्टूडेंट्स अब CUET UG 2024 के आधिकारिक पोर्टल, exams.nta.ac.in/CUET-UG पर अपनी आपत्तियों को निर्धारित शुल्क के साथ दर्ज कराने की बजाय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के माध्यम से तमाम उत्तरों के गलत होने की शिकायत NTA के साथ-साथ शिक्षा मंत्रालय व शिक्षा मंत्री के आधिकारिक हैंडल को टैग करते हुए दर्ज करा रहे हैं। इन छात्र-छात्राओं का कहना है कि CUET UG 2024 के जारी किए गए कई उत्तर गलत हैं और इसके चलते इन पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए शुल्क की राशि काफी अधिक है, जिसका भुगतान करने में वे असमर्थ हैं। बता दें कि कोई स्टूडेंट 3400 रुपये (यानी 17 गलत उत्तर) तो कोई 5600 रुपये (यानी 28 उत्तर गलत) होने की शिकायत कर रहा है।

बता दें कि NTA द्वारा स्टूडेंट्स द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों की समीक्षा सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराए जाने के बाद फाइनल आंसर-की और नतीजे जारी किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें - CUET UG Answer Key 2024: सीयूईटी यूजी आंसर की पर आज शाम 5 बजे तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका

CUET UG 2024: क्या NTA 15 जुलाई से फिर आयोजित करेगा परीक्षा?

CUET UG 2024 के आंसर-की पर आपत्तियां आज, 9 जुलाई की शाम 6 बजे तक निर्धारित शुल्क के साथ स्वीकार किए जाने की NTA की घोषणा और स्टूडेंट्स द्वारा कई गलत उत्तरों के चलते आपत्ति दर्ज कराने के लिए अत्यधिक शुल्क की राशि भरने में असमर्थता जाहिर किए जाने के बीच परीक्षा के फिर से आयोजन की मांग कई छात्र-छात्राओं द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से की जा रही है।

इस बीच कई मीडिया खबरों में दावा किया जा रहा है कि यदि आपत्तियां सही पाई जाती हैं तो NTA CUET UG 2024 का फिर से आयोजन 15 से 19 जुलाई के बीच करा सकता है। हालांकि, आधिकारिक सूचना के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक परीक्षा पोर्टल पर नजर बनाए रखनी चाहिए।