नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET UG 2022: देश भर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और भाग ले रहे विभिन्न राज्यों के विश्वविद्यालयों में वर्ष 2022-23 में स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त रूप से आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा - कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) – यूजी 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 मई को समाप्त हो गई। इसके बाद, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम. जगदेश कुमार द्वारा सोमवार, 23 मई को साझा की गई जानकारी के मुताबिक, सीयूईटी यूजी 2022 के लिए 11.51 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया और इनमें से 9.13 लाख ने परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान करते हुए अप्लीकेशन सबमिट किया। इनमें से कई छात्र-छात्राएं दूरस्थ और ग्रामीण इलाकों से हैं और हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से आवेदन किए गए हैं।

CUET UG 2022: दो बार हो सकता है आयोजन – यूजीसी चीफ

यूजीसी चीफ ने कहा कि सीयूईटी यूजी 2022 के चलते छात्रों पर 99 से 100 फीसदी तक अंक अर्जित करने का बोझ नहीं रहेगा और वे संयुक्त प्रवेश परीक्षा से अपने पंसद के विश्वविद्यालय में दाखिला से प्रयास कर सकेंगे, जो कि पहले अधिकतर मामलों में संभव नहीं हो पाता था। सीयूईटी में स्टूडेंट्स की भागीदारी प्रोत्साहित करने वाली है और आने वाले वर्षों से और अधिक विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से दाखिला देने के लिए आगे आएंगे। दूसरी तरफ, सीयूईटी के वर्ष में दो बार आयोजन की संभवना बन रही है, ऐसे में छात्रों को इसके लिए बेहतर तैयारी और प्रयास करने के मदद मिलेगी।

CUET UG 2022: जानें कब होगा टेस्ट

हालांकि, यूजीसी चीफ द्वारा सीयूईटी यूजी 2022 के आयोजन की तारीखों को लेकर कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। दूसरी तरफ, संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने भी सीयूईटी 2022 की तिथि घोषित नहीं की है। हालांकि, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा का आयोजन जून के आखिरी सप्ताह के दौरान किया जा सकता है। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए परीक्षा पोर्टल, cuet.samarth.ac.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

Edited By: Rishi Sonwal