Move to Jagran APP

CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी परीक्षा की पहली शिफ्ट खत्म, जानें कब आएगा परिणाम

CUET PG 2022 कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट का आयोजन देश के अलावा विदेश के भी कई शहरों में किया जा रहा है। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को देश की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में पीजी प्रोगाम में एडमिशन दिया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 01 Sep 2022 12:40 PM (IST)Updated: Thu, 01 Sep 2022 03:36 PM (IST)
सीयूईटी पीजी की पहले शिफ्ट की परीक्षा समाप्त हो गई है।

नई दिल्ली, एजुकेशन CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी फर्स्ट डे की पहली शिफ्ट की शिफ्ट परीक्षा संपन्न हो चुकी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आज, 1 सितंबर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (CUET PG) 2022 से परीक्षा का आयोजन किया गया। इसके तहत, पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक कराई गई। वहीं सेकेंड शिफ्ट दोपहर 3 से 5 बजे तक कराई जाएगी। फर्स्ट शिफ्ट का पेपर एनालिसिस कैसा रहा, इसकी जानकारी भी जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी। इसके बाद, एनटीए आज के बाद एनटीए 2, 3, 4, 5, 6, 7, 9, 10 और 11, 2022 को CUET PG परीक्षा आयोजित करेगा। बता दें कि CUET परीक्षा भारत के 500 शहरों और विदेशों में 13 शहरों में आयोजित की जा रही हैं।

loksabha election banner

NTA ने परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को पहले ही निर्देश दिए थे, कि वे एग्जाम सेंटर पर आधे घंटे पहले रिपोर्ट करें। इसके अनुसार, सुबह की पाली के लिए कैंडिडेट्स ने सुबह 9:30 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचे थे। वहीं दोपहर की पाली के लिए 2:30 बजे छात्र-छात्राओं को सेंटर पर आने के निर्देश दिए गए हैं।

बता दें कि CUET PG प्रश्न पत्र में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जा रहे हैं। CUET प्रश्न पत्र को दो खंडों में विभाजित किया गया है- भाग A और भाग B। हालांकि पेपर कोड PGQP38 और PGQP40 को छोड़कर। CUET प्रश्न पत्र के भाग A में 25 MCQ पूछे जा रहे हैं, जबकि प्रश्न पत्र के भाग B में 75 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न हैं।

इस दिन जारी होगी सीयूईटी पीजी रिजल्ट

सीयूईटी पीजी रिजल्ट की बात करें तो यह सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 25 सितंबर, 2022 को सीयूईटी पीजी परिणामों की घोषणा कर सकता है। हालांकि इस संबंध में फिलहाल एनटीए ने कोई सूचना नहीं दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.