Move to Jagran APP

CTET January 2021 Mark Sheet: डिजिलॉकर पर जारी होंगे मार्कशीट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

CTET January 2021 Mark Sheet सीबीएसई द्वार सीटीईटी जनवरी 2021 परीक्षा के मार्कशीट और क्वालिफाइंग सर्टिफिकेट्स डिजिलॉकर पर अपलोड किये जाएंगे। जो उम्मीदवार CTET 2021 परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं वह अपने सर्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 01:56 PM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 03:27 PM (IST)
CTET January 2021 Mark Sheet: डिजिलॉकर पर जारी होंगे मार्कशीट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे CTET 2021 मार्कशीट

CTET January 2021 Mark Sheet: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) का परिणाम घोषित कर दिया है। ऑफिशियल वेबसाइट, ctet.nic.in पर परिणाम उपलब्ध हैं। जिन उम्मीदवारों ने सीटीईटी परीक्षा 2021 में हिस्सा लिया था, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर का उपयोग करना होगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, कुल 6,54,299 उम्मीदवारों ने CTET 2021 सफलता हासिल की है।

loksabha election banner

डिजिलॉकर पर जारी होंगे मार्कशीट

सीबीएसई द्वार सीटीईटी जनवरी 2021 परीक्षा के मार्कशीट और क्वालिफाइंग सर्टिफिकेट्स डिजिलॉकर पर अपलोड किये जाएंगे। जो उम्मीदवार CTET 2021 में उत्तीर्ण हुए हैं वह अपने सर्टिफिकेट और मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर लॉगइन डिटेल भेजा जाएगा। लॉगइन डिटेल्स के माध्यम से उम्मीदवार अपने मार्कशीट और इलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डाउनलॉड कर सकेंगे। मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को डिजिलॉकर, यानी कि accounts.digitallocker.gov.in पर विजिट करना होगा। CTET सर्टिफिकेट और मार्कशीट में सुरक्षा के मद्देनजर एक एन्क्रिप्टेड QR कोड होगा। अधिक जानकारी के लिए, आधकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिस चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) का आयोजन 31 जनवरी, 2021 को किया था। परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित हुई थी। पेपर 1 की परीक्षा का आयोजन कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए शिक्षक पात्रता के लिए किया गया था, जबकि पेपर 2 की परीक्षा कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के शिक्षकों के लिए आयोजित की गई। सीबीएसई ने सीटीईटी 2021 के लिए 19 फरवरी को 'आंसर की' जारी किये थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परीक्षा में 22 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। जिनमें से 6,54,299 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं। जो उम्मीदवार सीटीईटी परीक्षा में सफल घोषित हुए हैं, वे नवोदय विद्यालय समिति (NVS), केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) सहित अन्य स्कूलों में शिक्षक के पद पर आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.