CTET Exam Date 2020: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, सीटीईटी (CTET) की परीक्षा की तारीखों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस संबंध में परीक्षा का आयोजन करने वाले बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने अभी तक कोई अपडेट नहीं दी है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यह परीक्षा अपने निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक यानी कि 5 जुलाई को ही आयोजित की जाएगी।

दरअसल देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आशंका जताई जा रही थी कि अन्य परीक्षाओं की तरह सीटीईटी परीक्षा के शेड्यूल में भी बदलाव किया जा सकता है। लेकिन अभी इस बारे में सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कोई अपडेट नहीं आई है, इसलिए माना जा रहा है कि यह परीक्षा अपने तय शेड्यूल के मुताबिक ही आयोजित की जाएगी।

सीटीईटी की परीक्षा में दो पेपर होते हैं। इनमें पहली परीक्षा का आयोजन कक्षा 1 से 5 वीं तक में पढ़ाने के लिए किया जाता है, जबकि सेकेंड पेपर में वो उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं, जो कक्षा छह से आठवीं के शिक्षक बनना चाहते हैं। वहीं यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाती है। इसके तहत पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित की जाती है।

जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड:

सीबीएसई बोर्ड जल्द ही सीटीईटी परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं बता दें कि परीक्षा में उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे।

CTET Exam Date 2020: ये हैं महत्वपूर्ण तारीखें

सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत- 24 जनवरी 2020

ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख- 9 मार्च 2020

एडमिट कार्ड रिलीज होने की तारीख- जून में संभावित

परीक्षा की तारीख- 5 जुलाई 2020

रिजल्ट होने की तारीख- जुलाई में संभावित

सर्टिफिकेट जारी होने की तारीख- अगस्त 2020

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस