CTET Admit Card 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। कार्ड ऑफिशियल पोर्टल ctet.nic.in पर जारी किया है। परीक्षा के लिए शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक या फिर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि वह परीक्षार्थी जिसके पास वैलिड एडमिट कार्ड नहीं है, उसे परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड 

CTET Admit Card 2021: एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार CTET की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध CTET Admit Card 2021 लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अब एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को आवेदन संख्या, जन्म तिथि, सिक्योरिटी पिन एंटर करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। एडमिट कार्ड चेक करें और डाउनलोड करें। आगे की आवश्यकता के लिए उसी की हार्ड कॉपी रखें।

उम्मीदवार ध्यान दें कि परीक्षा शुरू होने के 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। सभी उम्मीदवारों को फर्स्ट पेपर के लिए सुबह 9.30 बजे से पहले और पेपर II के लिए दोपहर 2 बजे से पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। बता दें कि इस बार कोविड-19 संक्रमण की वजह से परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ाया गया है। इसके तहत पहले 112 शहरों में होनी थी लेकिन अब यह 135 शहरों में आयोजित होगी। सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में आयोजित होगा।

 

Edited By: Nandini Dubey