Move to Jagran APP

CTET 2020: सीटैट की तैयारी में मददगार एप्स, 5 जुलाई को होगी परीक्षा

CTET 2020 अगर आप इस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए कुछ एप्लिकेशंस की मदद ले सकते हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 09:55 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 09:55 AM (IST)
CTET 2020: सीटैट की तैयारी में मददगार एप्स, 5 जुलाई को होगी परीक्षा

नई दिल्ली, जेएनएन। सीटेट (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए सीबीएसई द्वारा 5 जुलाई को परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीटेट लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो साइट पर विजिट कर सकते हैं। अगर आप इस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो इसके लिए कुछ एप्लिकेशंस की मदद ले सकते हैं। इससे बेहतर तैयार में मदद मिल सकती है...

loksabha election banner

सीटेट

सीटेट की तैयार करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यहां पर मॉक टेस्ट में हिस्सा लेने की सुविधा है। अच्छी बात यह है कि इसमें आपको सेक्शन वाइज मॉक टेस्ट के साथ बीते वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स भी मिल जाएंगे। यहां पर मैथमेटिक्स, एनवॉयर्नमेंटल साइंस, साइंस, सोशल साइंस, अंग्रेजी, चाइल्ड डेवपलमेंट आदि जैसे सब्जेक्ट्स की तैयारी में मदद मिल सकती है। इसकी खासियत है कि यहां पर टेस्ट सीरीज सिलेबस के हिसाब से दी गई हैं और यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटेट 2020 एग्जाम प्रिपरेशन एप

अगर इस एग्जाम के लिए स्टडी मैटीरियल की तलाश में हैं, तो फिर इस एप को ट्राई किया जा सकता है। इसमें चाइल्ड पेडगोगी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, वर्बल एप्टीट्यूड, वर्बल रीजनिंग से जुड़े स्टडी मैटीरियल मिल जाएंगे। इसे ऑफलाइन भी एक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा, यहां पर बीते वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स और उसके सॉल्यूशंस दिए गए हैं। इसके साथ ऑनलाइन मॉक टेस्ट सीरीज, मॉडल पेपर्स, मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस आदि भी दिए गए हैं। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

सीटेट सॉल्व्ड पेपर्स ऐंड एग्जाम प्रिप गाइड:

यह एप्लिकेशन सीटेट एग्जाम के साथ स्टेट टीईटी एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी है। इसमें बीते वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स के साथ सीटेट सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और प्रैक्टिस टेस्ट की सुविधा दी गई हैं। यहां पर चाइल्ड डेवलपमेंट ऐंड पेडगोगी, मैथमेटिक्स, एनवॉयर्नमेंटल स्टडीज, इंग्लिश, हिंदी, साइंस, सोशल स्टडी आदि को कवर किया गया है। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)-

सीटेट-जुलाई 2020

  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 24 फरवरी, 2020
  • फीस भुगतान की अंतिम तिथि: 27 फरवरी, 2020
  • एग्जाम तिथि: 5 जुलाई, 2020
  • वेबसाइट: https://ctet.nic.in 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.