नई दिल्ली, जेएएनए। CTET 2019: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट ( Central Teacher Eligibility Test- CTET) दिसंबर 2019 के लिए एप्लिकेशन जमा हो चुके है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई या रिजस्ट्रेशन किया है, उनके लिए जरूरी सूचना है। इस फॉर्म के लिए फीस जमा करने की आखिरी तारीख़ आज ( 03 अक्टूबर, 2019) है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक फीस जमा नहीं किया है, वे ऑफ़िशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर फीस की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। फीस जमा न करने की स्थिति में सीबीएसई उम्मीदवार के फॉर्म को रिजेक्ट कर देगा।

बता दें कि उम्मीदवारों को जल्द से जल्द फीस जमा कर देना चाहिए, क्योंकि फीस जमा करने की लिंक दोपहर 3 बजकर 30 मिनट तक ही एक्टिव रहेगा। उसके बाद उम्मीदवार फीस जमा नहीं कर पाएंगे। उम्मीदवार ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैकिंग का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार ई-चलान के जरिए भी फीस जमा कर सकते हैं। ई- चलान के जरिए फीस जमा करने वाले उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि यह (चलान) ऑनलाइन ऑफ़िशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर वैरिफाई हो। ई-चलान बैंक के टाइमिंग के ऊपर निर्भर करता है, ऐसे में उम्मीदवार सही समय पर फीस जमा कर दें। फीस जमा करने के लिए उम्मीदवार को ऑफ़िशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर अपने अकाउंट पर लॉग-इन करना पड़ेगा।

गौरतलब है इससे पहले सीबीएसई ने जो नोटिफिकेशन जारी किया था, उसके मुताबिक, 8 दिसंबर, 2019 को इस परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। उम्मीदवारों को पेपर-I और पेपर-II दोनों के लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए सीबीएसई नंबवर, 2019 में एडमिट कार्ड जारी कर देगी। उम्मीद है कि एडमिट कार्ड इस नवंबर के तीसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले बोर्ड 24 नवंबर को एडमिट कार्ड जारी करता रहा है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को लगातार ऑफ़िशियल वेबासाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप