नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CSIR UGC NET Result 2019: काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च (Council of Scientific and Industrial Research- CSIR) नेट का रिजल्ट ही जारी कर दिया जाएगा। इससे पहले CSIR NET परीक्षा की आंसर-की जारी की जा चुकी है। आंसर-की जारी होने के बाद अब रिजल्ट के भी जल्द जारी होने की उम्मीद है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो CSIR UGC NET की ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को रिजल्ट चेक करने के लिए अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करना होगा। बता दें कि सीएसआइआर नेट परीक्षा का आयोजन 15 दिसंबर, 2019 को किया गया था। इस दौरान मेघायल (Meghalaya) और असम (Assam) में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act- CAA) को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के चलते यह परीक्षा 17 दिसंबर को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए तकरीबन 3 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण (Registration) करवाया था।

CSIR UGC NET Result 2019: ऐसे करें चेक-

स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) csirnet.nta.nic.in पर विजिट करें।

स्टेप 2: अब रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब एक नया पेज खुलेगा।

स्पेट 4: अब अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉगइन करें।

स्टेप 5: ओपन होते ही इसको डाउनलोड कर लें और इसका एक प्रिंट अवश्य ले लें।

जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency- NTA) हर साल दो बार सीएसआइआर यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन करता है। इस साल यह परीक्षा जून और दिसंबर महीने में आयोजित की गई थी। CSIR NET के जरिए जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और लेक्चरर के लिए भारतीय नागरिकतों की जांच की जाती है। जो उम्मीदवार सीएसआइआर यूजीसी नेट परीक्षा पास करने में सफल होंगे, उन्हें रासायन विज्ञान, वायुमंडलीय, जीव विज्ञान, गणितीय विज्ञान, भौतिक विज्ञान समेत विभिन्न संबंधित क्षेत्रों में लेक्चररशिप का मौका दिया जाता है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस