Move to Jagran APP

वीडियो एडिटिंग में हैं करियर बनाने के कई अवसर

वेब सीरीज फिल्मों और वीडियो स्ट्रीमिंग की मार्केट ग्रोथ को देखते हुए वीडियो एडिटिंग युवाओं के लिए और बेहतर संभावनाओं वाला करियर विकल्प हो गया है।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 04:27 PM (IST)
वीडियो एडिटिंग में हैं करियर बनाने के कई अवसर
वीडियो एडिटिंग में हैं करियर बनाने के कई अवसर

इन दिनों नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार, जी5 जैसे वेब प्लेटफॉम्र्स की खूब चर्चा है। इन पर आ रही फिल्में और वीडियो सीरीज युवाओं सहित अन्य लोगों को खूब लुभा रही हैं। टेलीकॉम कंपनियों के फ्री इंटरनेट की वजह से युवाओं द्वारा मोबाइल पर ही इनकी फिल्मों को देखा जाने लगा है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज की लगातार बढ़ती संख्या ने वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में भी नए अवसर क्रिएट किए हैं। एडवांस एडिटिंग टूल्स में निपुणता हासिल कर युवा इस क्षेत्र में अपनी खास पहचान बना सकते हैं...

loksabha election banner

वेब सीरीज ने और बढ़ाया आकर्षण

बीते एक-दो साल से देश में वेब सीरीज का काफी क्रेज देखने को मिल रहा है। इनकी लोकप्रियता फिल्मों और टीवी सीरियल्स जितनी ही हो चुकी है। नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी 5, हॉटस्टार जैसी ऑनलाइन मोबाइल स्ट्रीमिंग सेवाओं के शुरू होने से वेब सीरीज की उपलब्धता आज सभी लोगों तक है। खास तौर से युवाओं द्वारा ऐसी शॉर्ट फिल्में काफी पसंद की जा रही हैं, क्योंकि इन्हें देखने के लिए उन्हें किसी सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स या थिएटर में नहीं जाना पड़ता है, घर बैठे या चलते-फिरते बस, ट्रेन, मेट्रो में अपने मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप पर ही इसे देखा जा सकता है।

दूसरे, फिल्मों और टीवी सीरियल की तरह यह बहुत लंबी अवधि का नहीं होता है और दर्शक इनसे बोर नहीं होते। वेब सीरीज फिल्मों और वीडियो स्ट्रीमिंग की मार्केट ग्रोथ को देखते हुए वीडियो एडिटिंग युवाओं के लिए और बेहतर संभावनाओं वाला करियर विकल्प हो गया है। आजकल यूट्यूब से लेकर अलग-अलग वेबसाइट्स और ऑनलाइन माध्यमों पर वीडियो व वीडियो क्लीपिंग के लिए कुशल वीडियो एडिटर की मांग तेजी से बढ़ रही है।

बढ़ती संभावनाएं

अच्छे कैमरे वाले स्मार्टफोन आ जाने से आजकल वीडियो बनाने का शौक बहुत से लोगों में देखा जा सकता है। कोई शौक के लिए यह वीडियो बना रहा है, तो कोई पैसे कमाने के लिए। लेकिन यदि वीडियो फोन या कैमरे से बनाई गई है, तो उसे यूट्यूब, किसी वेबसाइट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने से पहले उसे अच्छी तरह एडिट भी करना होता है। इसके लिए वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना पड़ता है, जो आप इसे बिना सीखे नहीं कर सकते। यही वजह है कि आज इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल मीडिया से लेकर प्रोडक्शन हाउसेज, फिल्म स्टूडियोज और वेब डिजाइनिंग कंपनियों में प्रशिक्षित वीडियो एडिटिंग के जानकारों की अच्छी डिमांड है।

इसके अलावा, आजकल तमाम ऑनलाइन पोर्टल्स एवं कंपनियों के भी अपने-अपने वेबसाइट्स हैं, उन पर भी वीडियो स्ट्रीमिंग एवं मूवी क्लीपिंग लोड करने के लिए वीडियो एडिटर्स की जरूरत होती है। बतौर फ्रीलांसर भी काम करके अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

क्या है वीडियो एडिटिंग?

बड़ी संख्या में बनाए गए और बिखरे वीडियो यानी विजुअल्स को कलात्मक दृष्टि से प्रेजेंटेबल बनाना वीडियो एडिटिंग कहलाता है। एक कुशल वीडियो एडिटर की पहली जिम्मेदारी भी यही है कि वह शूटिंग, रिकॉर्डिंग आदि के दौरान बने रफ वीडियो से मतलब की चीज निकालकर, उसे अर्थपूर्ण बनाए। यह स्किल सिर्फ प्रोफेशनल्स के लिए ही नहीं है।

आज के जमाने में जो लोग यूट्यूबर बनना चाहते हैं, अपनी खुद की वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर डालना चाहते हैं, उन्हें भी एडिटिंग आनी चाहिए। क्योंकि अगर आप यूट्यूब पर अपना कोई वीडियो अपलोड करते हैं और वीडियो अच्छी तरह से एडिट नहीं है, तो वह यूजर के कम समझ में आएगा। इससे यूजर उसकी ओर आकर्षित नहीं होगा। इसलिए किसी भी वीडियो को आकर्षक लुक देने के लिए वीडियो को अच्छी तरह एडिट करना भी आना चाहिए। वीडियो एडिटर ही रिकॉर्डेड वीडियो को एडिट कर उसमें प्रभावी साउंडट्रैक आदि जोड़ने का काम भी करते हैं।

लोकप्रिय प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर्स

आजकल कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर इस्तेमाल होने वाले कई तरह के वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स उपलब्ध हैं। लेकिन अगर आप अच्छी एडिटिंग करना चाहते हैं, तो आपको कंप्यूटर की बजाय मैक पर ही वीडियो एडिटिंग सीखनी चाहिए।

अब सवाल यह है कि किस सॉफ्टवेयर से अच्छी एडिटिंग की जा सकती है। यह बहुत हद तक आपके काम पर निर्भर करता है। क्योंकि मार्केट में बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक के कई एप्स मौजूद हैं। फिलहाल, फाइनल कट प्रो एवं एडोब प्रीमियर प्रो सबसे ज्यादा पापुलर सॉफ्टवेयर हैं, जिन पर अभी एडिटिंग के काम होते हैं। इसके अलावा, लाइटवक्र्स, वीडियो पैड एडिटर जैसे प्रोफेशनल एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स भी काफी पसंद किए जा रहे हैं।

शैक्षिक योग्यता

वीडियो एडिटिंग में रुचि रखने वाला कोई भी युवा यह कोर्स सीख सकता है। इसके लिए किसी विशेष शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर इसे करियर के रूप में अपनाना चाहते हैं, तो इससे संबंधित कोर्स में दाखिले के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। वीडियो एडिटिंग के अभी डिग्री, डिप्लोमा तथा शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेट जैसे कोर्स उपलब्ध हैं।

फिलहाल, न्यूज चैनल्स या कंपनियों में काम करने के लिए आजकल छह माह की अवधि का सर्टिफिकेट कोर्स ही पर्याप्त है। लेकिन यदि फिल्मों में या प्रोडक्शन हाउस में काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए वीडियो एडिटिंग में डिग्री कोर्स करना ज्यादा उपयुक्त होगा। इन दिनों वीडियो एडिटिंग का कोर्स ऑनलाइन भी कराया जा रहा है। इससे वीडियो एडिटिंग की बुनियादी तकनीकें आसानी से सीखी जा सकती हैं।

आकर्षक सैलरी

वीडियो एडिटर्स को आजकल सिर्फ अच्छे मौके ही नहीं, आकर्षक सैलरी पैकेज भी ऑफर हो रहे हैं। लेकिन यह सैलरी काफी हद तक आपके अनुभव एवं क्रिएटिविटी पर निर्भर करती है। फिर भी एक वीडियो एडिटर को शुरुआत में 20 से 25 हजार रुपये तक सैलरी आसानी से मिल जाती है ।  

युवाओं के लिए पहले से ज्यादा बढ़ रहे हैं जॉब के अवसर
पहले वीडियो एडिटर्स की जरूरत किसी न्यूज चैनल, प्रोडक्शन हाउस या जहां सीरियल्स और फिल्म का काम होता था, वहीं होती थी। लेकिन जब से डिजिटल मीडिया बढ़ गया है, इसकी वजह से आज हर जगह वीडियो एडिटर्स की मांग है। इन दिनों सभी न्यूज पोर्टल्स, यूट्यूब चैनल्स, ई-लर्निंग कंपनीज, आइटी कंपनीज और वेब सीरीज के निर्माण आदि में प्रशिक्षित वीडियो एडिटर्स की आवश्यकता है। पिछले एक-दो साल में इनकी डिमांड करीब दोगुना तक बढ़ गई है। सबसे अच्छी बात है कि आजकल कंपनियां कैंपस में आकर इन्हें हाथोंहाथ हायर कर रही हैं और अच्छी सैलरी भी ऑफर कर रही हैं। इस फील्ड में अभी आगे बढ़ने के अवसर भी अच्छे हैं, बशर्ते आप में तकनीकी चीजों को जल्दी सीखने की ललक और क्षमता होनी चाहिए।

प्रमुख संस्थान

1. फिल्म ऐंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
www.ftiindia.com
2. सत्यजीत रे फिल्म ऐंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कोलकाता
www.satyajitray.org
3. एडिटवर्क्‍स स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, नोएडा
www.editworks.co.in
4. मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया, दिल्ली
www.ajkmcrc.org
5. व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई
www.whistlingwoods.net


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.