नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CGBSE Exam 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए खुशखबरी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल, रायपुर से सम्बद्ध राज्य के विभिन्न विद्यालयों में कक्षा 10 और कक्षा 12 की इस साल की बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत बचे रह गये पेपरों को अब आयोजित न करने का फैसला किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक बोर्ड द्वारा इन बचे रह गये पेपरों के लिए मार्क्स का आवंटन छात्रों के इंटर्नल एसेसमेंट के अंकों के आधार पर किये जाएंगे।

छत्तीसगढ़ बोर्ड के ऑफिशियल ने अनुसार जो छात्र इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर प्राप्त-अंक उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक हासिल नहीं कर पाते हैं, उन्हें न्यूनतम आवश्यक अंक देकर उत्तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा।

बोर्ड ऑफिशियल ने कन्फर्म किया कि बचे पेपरों के लिए इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर मार्क्स दिये जाने की प्रक्रिया में किसी भी छात्र को असफल घोषित नहीं किया जाएगा।

दूसरी तरफ बोर्ड ऑफिशियल ने बताया कि छत्तीसगढ़ बोर्ड के द्वारा इन बचे पेपरों के लिए बाद में परीक्षाएं कराने के सम्बन्ध में निर्णय लिया जा सकता है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के अंतर्गत 10वीं कक्षा के भूगोल समेत कुछ अन्य विषयों और 12वीं कक्षा कुछ वैकल्पिक विषयों की परीक्षाओं को कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के चलते लगाये गये लॉक डाउन के कारण पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मार्च में आयोजित नहीं किया सका था।

इससे पहले छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने 31 मार्च 2020 को घोषणा की थी कि राज्य के विद्यालयों में 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को छोड़कर सभी छात्रों को बिना परीक्षा दिये अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की घोषणा की थी। जबकि, 19 मार्च को राज्य के सभी स्कूलों को महामारी से बचाव के लिए बंद कर दिया गया था

बाद में छत्तीसगढ़ राज्य में कक्षा 12 की बची बोर्ड की परीक्षाओं को लॉक डाउन के तीसरे चरण की अवधि 3 मई को समाप्त होने के बाद 4 मई से 8 मई तक कराने और कक्षा 10 की परीक्षाओं को 4 मई से 8 मई तक का निर्णय लिया गया था, लेकिन लॉक डाउन के चौथे चरण (17 मई) तक लागू किये जाने के बाद परीक्षाओं को आयोजित नहीं किया जा सका था। इसके बाद बची परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस