नई दिल्ली, जागरण डेस्क। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education- CBSE) 08 दिसंबर को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test- CTET) का आयोजन करने जा रहा है। सीटेट पेपर 1 (CTET Paper I) की परीक्षा सुबह 09.30 बजे विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर शुरू हो चुकी है और सेकंड पेपर आज दोपहर 02 बजे से शुरू होकर शाम 04 बजे तक चलेगी। आज सीटेट की परीक्षा में लगभग 29 लाख उम्मीदवार शामिल होने वाले हैं। पहले फेज की परीक्षा तो शुरू हो चुकी है अब दूसरे फेज में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को यहां कुछ जरूरी टिप्स दिए जा रहे हैं...

परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचें

सीटेट दिसंबर परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में किया जा रहा है। पहली शिफ्ट सुबह 09.30 से 12 बजे तक चलेगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 02 बजे से शाम 04 बजे तक चलेगी। फर्स्ट फेज में पेपर-1 होगा, जिसमें वो उम्मीदवार शामिल होंगे, जो कक्षा एक से पांच तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं। वहीं, पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 06 से 08 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले एग्जाम सेंटर पर पहुंच जाएं ताकि किसी तरह की कोई हड़बड़ी ना रहे।

महत्वपूर्ण टॉपिक्स एक बार रिवाइज जरूर कर लें

परीक्षा शुरू होने से पहले उम्मीदवार महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर एक नजर जरूर ड़ाल लें। किसी भी परीक्षा के लिए हमेशा महत्वपूर्ण टॉपिक्स के शॉर्ट नोट जरूर बनाकर रखें ताकि एग्जाम से 4-5 घंटे पहले उनपर एक बार नजर ड़ालकर रिवाइज कर सकें।

CTET मॉक टेस्ट से करें तैयारी

परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट और पिछले सालों के पेपर भी सॉल्व किए जाते हैं। उम्मीदवार परीक्षा से कुछ घंटे पहले भी इन्हें जरूर देख लें ताकि वो पूरा पैटर्न एक बार दिमाग में रिवाइज हो जाए।

एडमिट कार्ड लाना बिल्कुल ना भूलें

कोई भी परीक्षा शुरू होने से पहले पासिंग मार्क्स जैसी जरूरी जानकारियां अपने पास अवश्य रखें। इससे आपको परीक्षा में अंकों का एक अंदाजा रहता है। बता दें कि सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 60 फीसद अंक लाना जरूरी है। वहीं एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के छात्रों को पासिंग मार्क्स में छूट दी जाती है।

परीक्षा में पासिंग मार्क्स से जुड़ी जानकारी के बारे मे अच्छे से जान लें

परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड लाना ना भुलें क्योंकि इसके बिना एग्जाम सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी और आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी। इसके अलावा बोर्ड की तरफ से अगर कुछ अन्य दस्तावेज लाने के लिए भी कहा गया है तो जरूर लेकर जाएं। इन सबकी तैयारी परीक्षा से एक दिन पहले ही कर लेनी चाहिए क्योंकि परीक्षा के दिन तो पहले से ही थोड़ा तनाव रहता है। ऐसे में अगर ये जरूरी काम आप पहले ही निबटा लेंगे तो काफी रिलेक्स फील होगा। 

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस