Move to Jagran APP

ब्रेकिंग न्यूज: कक्षा 10 और 12 के लिए CBSE Term 2 Sample Paper जल्द, पैटर्न में बदलाव के साथ ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

CBSE जनवरी 2022 में Term 2 Sample Papers को एक बड़े बदलाव के साथ अपलोड करने की योजना बना रहा है। Omicron के चलते शिक्षा विभाग के निर्देशक डॉ जोसेफ इमैनुएल ने CBSE समिति को दो प्रकार के पेपर पैटर्न पर ध्यान देने का निर्देश दिया है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 03:46 PM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 04:57 PM (IST)
ब्रेकिंग न्यूज: कक्षा 10 और 12 के लिए CBSE Term 2 Sample Paper जल्द, पैटर्न में बदलाव के साथ ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
Term 2 बोर्ड परीक्षा के लिए CBSE ने 2 प्रमुख बदलाव पेश किये हैं।

यह एक ताज़ा खबर है! हमारे CBSE सूत्रों के अनुसार CBSE जनवरी 2022 में Term 2 Sample Papers को एक बड़े बदलाव के साथ अपलोड करने की योजना बना रहा है। Omicron के चलते, शिक्षा विभाग के निर्देशक डॉ जोसेफ इमैनुएल ने CBSE समिति को दो प्रकार के पेपर पैटर्न पर ध्यान देने का निर्देश दिया है। ऐसे में Term 2 के लिए प्रश्न मूल्यांकन की एक नई शैली भी पेश की गई है।

loksabha election banner

ध्यान रखें कि ये दोनों अपडेट बहुत ही महत्वपूर्ण हैं और इसलिए, हम इस पूरे आर्टिकल को पढने की सलाह देते हैं।

1. Sample Papers का पैटर्न

  • भारत में Omicron संक्रमण के कारण Term 2 के सभी विषयों के लिए दो प्रकार के सैंपल पेपर तैयार किए जा रहे हैं - 100% Subjective और 100% Objective सैंपल पेपर।
  • CBSE की परीक्षा टीम में हमारे सूत्रों (जिन्हें Sample Papers अपलोड होने से पहले, उनकी मंजूरी देने का काम दिया जाता है) ने सुझाव दिया है कि Term 2 Subjective Sample Papers (यदि पहले जारी किये जाते है) में केवल 2-5 अंकों के प्रश्न होंगे (बिना किसी 1 अंक के)।
  • Term 2 की तैयारी के लिए Educart के सहयोग से CBSE ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए एक प्रश्न बैंक उपलब्ध कराया है, ताकि Term 2 NCERT-केंद्रित objective और subjective प्रश्नों को अच्छे से कवर किया जा सके। ये किताबें NCERT के साथ-साथ Term 2 के लिए छात्रों को प्रभावी ढंग से तैयार करने में मदद करेंगी।
  • हालांकि, विभिन्न राज्यों में रात के कर्फ्यू के आलोक में, CBSE समिति अपनी अकादमिक वेबसाइट पर जल्द ही Term 2 के लिए दोनों, Objective और Subjective Sample Papers जारी कर देगा।

CBSE के अकादमिक निदेशक, डॉ जोसेफ इमैनुएल ने पेपर सेटर्स को Term 2 बोर्ड परीक्षा के लिए Objective और Subjective Sample Papers तैयार करने का निर्देश दिया।

2. Term 2 Sample Papers में नए प्रकार के प्रश्न

  • CBSE ने विशेष रूप से British Council के साथ भागीदारी की है और एक Competency-आधारित शिक्षा (CBE) अवधारणा पेश किया है। (नीचे दी गयी विडियो देखें)
  • Term 2 बोर्ड पेपर में क्रिटिकल थिंकिंग और वैचारिक स्पष्टता का आकलन करने के लिए नए तरह के प्रश्न होंगे। ऐसे प्रश्न आगामी Term 2 Sample Paper के Objective और Subjective प्रश्नों के माध्यम से पूछे जायेंगे।
  • इस बदलाव में छात्रों और शिक्षकों की मदद के लिए, Educart के माध्यम से ऐसे प्रश्नों का एक व्यापक संसाधन बैंक प्रदान किया गया है, जो बोर्ड के नए Term 2 पैटर्न मूल्यांकन की तैयारी में एक गाइड की तरह काम आएगा।

British Council के साथ भागीदारी में CBSE 2020 में NEP प्रस्तुत करते हुए।

  • CBE 2021-22 सत्र की शुरुआत से ही चर्चा का विषय रहा है और CBSE Notification Circular 108 (दिनांक 2 दिसंबर, 2021) और टर्म 1 Sample Papers में नए तरह के प्रश्नों से यह स्पष्ट है कि अब यह Term 2 प्रश्न पत्र के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू होगा।
  • CBSE द्वारा कक्षा 9-12 के शिक्षकों के लिए एक भारतीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है जिसमे उन्हें CBE की उचित समझ दी जाएगी और Term 2 (उपरोक्त उपलब्ध संसाधन बैंक की मदद से) के लिए छात्रों को बेहतर ढंग से तैयार करने का तरीका समझाया जायेगा।

अब, छात्रों को Term 2 बोर्ड परीक्षा के लिए दोनों - Objective और Subjective प्रश्नों पर विचार करना होगा, और कक्षा में शिक्षकों द्वारा सिखाये जा रहे तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इन CBSE परिवर्तनों के 100% अनुपालन में कोई फर्क नहीं पड़ता कि COVID स्थिति क्या है।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.