एजुकेशन डेस्क। CBSE Single Girl Child Scholarship 2022: सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज, 30 नवंबर, 2022 है। सीबीएसई बोर्ड आज इस स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो को बंद कर दिया है। अब ऐसे में, जिन योग्य छात्राओं ने अभी तक इसके लिए अप्लाई नहीं किया है वे ऐसा कर सकती है। अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट्स को cbse.nic.in, cbse.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। आवेदन करने से पहले छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वे सभी  स्कॉलरशिप से जुड़े सभी नियमों और शर्तों को पढ़ लें क्योंकि अगर पात्रता मानदंड पूरा नहीं करने वाली स्टूडेंट्स के आवेदन पत्र एक्सपेट नहीं किया जाएंगे।  

यह छात्रवृत्ति उन छात्राओं के लिए है, जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं। इसके अलावा, जिन्होंने सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 60% या अधिक अंकों के साथ परीक्षा पास की है और यहीं से कक्षा 11वीं और 12वीं की शिक्षा जारी रख रही हैं। छात्राओं की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके स्टूडेंट्स इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

CBSE Scholarship Scheme For Single Child: How To Apply: सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कीम के लिए ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं। इसके बाद, उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा हो, 'सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप X-2022 REG'। अब नए टैब पर, आवेदन के प्रकार का चयन करें। इसके बाद, ताज़ा या नवीनीकरण आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज अपलोड करें। अब इसे सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेकर रख लें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

CBSE ने हाल ही में सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2022 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर तक बढ़ा दी थी। इसके साथ ही स्कूलों को 12 दिसंबर, 2022 तक छात्राओं के आवेदन को सत्यापित करने की समय सीमा दी गई है।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट