नई दिल्ली, जेएनएन। Check CBSE Answer Key 2019 :सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सीटेट (CTET) 2019 का आंसर की जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है वो ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर अपनी आंसर शीट चेक कर सकते हैं। आंसर शीट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ जैसी जानकारी देनी पड़ेगी। सीबीएसई की ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटेट का रिजल्ट 18 अगस्त को आना है। 

गौरतलब है कि इस बार कुल 20,84,174 की संख्या अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे थे। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से सीटेट (CTET) परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित कराई गई थी। देश भर के कुल 104 शहरों की 20 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित कराई गई थी। यह परीक्षा दो भागों में कराई गई थी। पहले पेपर में 1 से 5वीं कक्षा तक पढ़ाने की योग्यता के लिए आवेदन किया गया है। जबकि पेपर-2 में कक्षा 5वीं से 8वीं तक पढ़ाने की योग्यता के लिए आवेदन किया गया है।

CBSE CTET 2019: आंसर की हुआ जारी, ctet.nic.in पर ऐसे करें डाउनलोड

इस बार पेपर ज्यादा सरल आया था। ऐसे में उम्मीद किया जा रहा है कि कट-ऑफ पिछले वर्ष की अपेक्षा ज्यादा जा सकती है। कट-ऑफ ज्यादा होने पर उम्मीदवारों के लिए आसान नहीं होने वाला। ऐसे में देखना पड़ेगा कि कट-ऑफ कितना जाती है। बता दें कि सरकारी स्कूल में पढ़ाने के लिए सीटेट परीक्षा पास करना अनिवार्य है। इसे पास कर आप कक्षा 1 से 8 वीं तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं। इसकी वैधता कुछ समय बाद खत्म हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपको फिर से परीक्षा पास करनी पड़ेगी। 

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप