CBSE Class 12 Evaluation Criteria 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education)12वीं कक्षा के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जल्द जारी किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड 14 जून, 2021 को मूल्यांकन के लिए क्राइटेरिया जारी कर देगा। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले 12 लाख छात्र मूल्यांकन क्राइटेरिया जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर चेक कर पाएंगे। ताजा अपडेट के अनुसार सीबीएसई ने कक्षा 12 मूल्यांकन क्राइटेरिया 2021 पर निर्णय लेने के लिए अब तक एक मूल्यांकन समिति का गठन किया है। वहीं इसके पहले, एससी ने भी छात्रों के लिए एक निष्पक्ष फॉर्मूले को फाइनल करने के लिए अधिकारियों को 15 दिन का समय दिया था। 

ध्यान दें कि कक्षा 12 के लिए आंतरिक मूल्यांकन विकल्प को अधिकांश छात्रों और होमस्कूल वाले स्टूडेंट्स के लिए मुश्किल रहता है। हालांकि, फिलहाल अनिश्चितता की स्थिति कायम है, क्योंकि सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड 2021 पर अंतिम फैसला अभी सामने नहीं आया है। वहीं रिजल्ट को लेकर चिंतित स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स ने शिक्षकों से इस बारे में जानकारी मांगी है। वहीं पिछले कुछ दिनों पहले सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने पहले कहा था कि बोर्ड यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेगा कि सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2021 समय पर घोषित किए जाएं, जिससे स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन के लिए आवेदन करने में समस्या हो। वहीं सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन क्राइटेरिया 2021 के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं  आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करें। 

गौरतलब है कि हाल ही में पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली मीटिंग में सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं को भी कैंसिल कर दिया गया था। कोरोना वायरस के नहीं थम रहे मामलों के चलते सीबीएसई 10वीं की परीक्षा के बाद 12वीं परीक्षाओं को कैंसिल करने का फैसला पीएम ने छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया था।