CBSE Class 10 Board Exams के लिए बाजार में काफी सारा Study Material उपलब्ध है, लेकिन इस समय आपको ऐसी पुस्तकों की आवश्यकता है, जो आपको कम समय में पूरे syllabus को revise करने में आपकी मदद करे और आपको आपके विषय पर पूरी जानकारी दे ।

ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव पैटर्न दोनों की सही से तैयारी के लिए आप Oswal-Gurukul CBSE Term 2 Sample Papers पर भरोसा कर सकते हैं। यह किताबें CBSE Board Exam 2022 के पैटर्न और 14 जनवरी, 2022 को जारी सीबीएसई सैंपल पेपर्स के अनुरूप हैं। यह सैंपल पेपर्स आपको अच्छी तरह से रिवाइज करने में मदद करेंगे और बोर्ड द्वारा दिए गए समय तथा पैटर्न के अनुरूप एग्जाम पूरा लिखने का अभ्यास भी कराएँगे।

बाजार में बहुत सारी किताबें हैं, जो औसत तथा मेधावी सभी तरह के छात्रों की जरूरतों को पूरा करती हैं। इसलिए, यदि आप एक टॉपर हैं या ऐसे छात्र हैं, जो कुछ विषयो में सिर्फ औसत जानकारी ही रखते हैं, तो भी यह पुस्तक आपके लिए उपयोगी साबित होगी और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ाएगी।

अब, आइए कुछ रिजल्ट ओरिएंटेड स्ट्रेटेजीज (Result Oriented Strategies) के बारे में बात करते हैं, जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएंगी और अच्छी तरह से तैयारी और अच्छे अंक प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगी!

1) टाइम मैनेजमेंट का अभ्यास

"यदि आप समय की कद्र नहीं करते हैं, तो समय आपकी कद्र नहीं करेगा," एक छात्र के रूप में आपने इस वाक्य को जरूर सुना होगा। सही और हेल्दी स्टडी रूटीन के लिए टाइम टेबल को फॉलो करना बहुत ही जरूरी है। टाईमटेबल कुछ इस तरह सेट करें कि उसमें बीच-बीच में ब्रेक भी ले पाएं। दिमाग को रिफ्रेश करने के लिए यह बात बहुत जरुरी है। परीक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए यह एक प्रमाणित तरीका है।

2) परीक्षा के फॉर्मेट को जानें

अपने विषयों को समझने और सीखने के बाद, परीक्षा के लिए दिए गए लेआउट की प्रैक्टिस करें और रिवाइज करें। Oswal-Gurukul CBSE Term 2 Question Banks आपको सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के क्यूश्चन पेपर्स के फॉर्मेट में कुशल होने में मदद करेंगे। फॉर्मेट जानने से आपको अध्ययन करने में मदद मिलेगी। बहुविकल्पी (Multiple-choice) और रिक्त स्थान (Fill-in-the-Blank) पर आधारित प्रश्नों के लिए आपको फ्लैश कार्ड का अभ्यास करना चाहिए तथा शब्दावली (Vocabulary), तथ्यों (Facts) एवं तिथियों (Dates) को जानना चाहिए। यदि परीक्षा में वर्णनात्मक (Descriptive) प्रश्न हैं , तो अच्छे स्कोर के लिए उनके बारे में निर्धारित शब्द-सीमा में लिखने का अभ्यास करें।

3) अपने आप से मुकाबला करें

यह CBSE Board Exam 2022 में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्ट्रेटेजीज में से एक है। अपनी प्रोग्रेस पर नजर रखें और अपने लिए लक्ष्य बनाएं। एक या दो Chapters पढ़ने जैसे छोटे लक्ष्यों को पूरा करने के लिए डेली गोल निर्धारित करें, फिर धीरे-धीरे अध्ययन करने लिए समय बढ़ाएं और अपने पाठ्यक्रम को विस्तार दें। यह अभ्यास आपके अध्ययन की आदतों में सुधार करते हुए आपके पाठ्यक्रम के एक बड़े हिस्से को कवर करने में आपकी मदद करेगा।

4) स्मार्टफोन से दूरी

आज के समय में अपने स्मार्टफोन से दूर होना आसान नहीं है, इसलिए परीक्षा के दौरान अध्ययन करते समय अपने फोन का उपयोग करने के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। परीक्षा से पहले के हफ्तों में अपने फोन का अनुपयोग करने से बचने की कोशिश करें।

5) कॉन्सेप्ट को समझें और जल्दबाजी न करें

कॉन्सेप्ट को रटने की बजाय, (विशेष तौर पर Maths और Physics जैसे विषयों में) कॉन्सेप्ट को समझें। जब कॉन्सेप्ट क्लियर होंगे तो, याद रखना आसान होता है। तथ्यों को याद रखने के बजाय उन्हें समझने की कोशिश करें। कॉन्सेप्ट को समझने के बाद, क्लास 10 और 12 के लिए सीबीएसई सैंपल पेपर्स (CBSE Sample Papers for Classes 10 & 12) को हल करें। आप विजुअलाइजेशन, स्टोरी टेलिंग और अन्य तरीकों का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण है आपका आत्मविश्वास। हमेशा बड़े लक्ष्य को पाने की कोशिश करते रहें , दूसरी तरफ खुद को शाबाशी भी दें कि आपने अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और जीवन का एक नया अध्याय इंतजार कर रहा है। याद रखें संघर्ष करना ही सफलता की कुंजी है, एवं कर्म करना ही परिश्रम की पूंजी है।

सही और विश्वसनीय अध्ययन सामग्री (Study Material) चुनकर कड़ी मेहनत करें और स्मार्ट तरीके से काम करें।

आपको बहुत बहुत शुभकामनाएं!

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Edited By: Rishi Sonwal