नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड ने नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान आयोजित की जा रही सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की टर्म 1 परीक्षाओं के दौरान स्टूडेंट्स द्वारा भरी जा रही ओएमआर शीट को लेकर विशेष निर्देश जारी किया है। बोर्ड द्वारा सोमवार, 6 दिसंबर 2021 को जारी अर्जेंट नोटिस के अनुसार कक्षा 10 और कक्षा 10 की टर्म परीक्षाओं के अंतर्गत बचे हुए पेपरों के दौरान सभी परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर अपने रिस्पॉन्स को कैपिटल लेटर में भरना होगा। अभी तक स्टूडेंट्स को छूट थी कि वे शीट अपने उत्तर को कैपिटल या स्मॉल लेटर में भर सकते थे। स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा ओएमआर शीट के लिए जारी किए नये निर्देश आज, 7 दिसंबर से आयोजित की जाने वाले सभी पेपरों पर लागू होंगे।

क्यों पड़ी आवश्यता?

सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षाओं के लिए बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों के प्रमुखों को जारी अर्जेंट नोटिस के अनुसार स्टूडेंट्स द्वारा ओएमआर शीट पर स्मॉल लेटर में विभिन्न प्रश्नों के विकल्प भरे जाने से परीक्षा नियंत्रकों को इसे समझने में परेशानी का सामना करना पढ़ रहा था। इसी के मद्देनजर बोर्ड ने यह विशेष निर्देश जारी किए हैं।

सीबीएसई बोर्ड नोटिस की मुख्य बातें

  • सहायक अधीक्षकों को निर्देशों की घोषणा करनी चाहिए कि अब उत्तर कैपिटल A, B, C और D में दिए जाने चाहिए न कि स्मॉल a, b, c और d में।
  • पर्यवेक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी परीक्षार्थी उत्तर कैपिटल A, B, C और D में उत्तर दे रहे हैं।
  • प्रेक्षक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परीक्षा के आयोजन के दौरान उम्मीदवारों द्वारा राजधानी ए, बी, सी और डी में कई राउंड लेकर प्रतिक्रियाएं दी जाती हैं।
  • केन्द्र अधीक्षकों को निर्देशित किया जाता है कि उक्त सूचना जल्द से जल्द करें।
  • विद्यालय के सभी प्रधानाध्यापक अपने निरीक्षण कार्य पर जाने वाले शिक्षकों और छात्रों को इन निर्देशों का पालन करने के लिए भी सूचित करेंगे।

Edited By: Rishi Sonwal