Move to Jagran APP

CBSE Board Result 2022: सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की तैयारी की तेज, जानें कब होगा घोषित

CBSE Board Result 2022 एक शिक्षक को 30 कांपियों की जांच करनी होगी। इसके साथ ही एक सेंटर पर सिर्फ एक विषय की ही कांपी जांची जाएगी। वहीं बोर्ड परीक्षाओं की बात करें तो फिलहाल बोर्ड टर्म-2 की परीक्षाएं चल रही हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 09:42 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 09:45 AM (IST)
CBSE Board Result 2022: सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की तैयारी की तेज, जानें कब होगा घोषित
CBSE Board Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही जारी करेगा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CBSE Board Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से भले ही फिलहाल टर्म-2 की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हों, लेकिन फिर भी बोर्ड रिजल्ट जारी करने की तैयारियां तेज कर दी हैं। दरअसल, बोर्ड ने परीक्षाएं कराने के साथ-साथ दसवीं और बारहवीं की कापियों का मूल्यांकन कार्य भी शुरू कर दिया है। बोर्ड ने रिजल्ट में कोई देरी न हो इसके चलते यह फैसला लिया है। इसके तहत, सीबीएसई ने कॉपी चेंकिंग के लिए मूल्यांकन केंद्र बनाने शुरू कर दिए, जहां पर टीचर्स की नियुक्ति करके कांपी की जांच की जा सकेगी। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक शिक्षक को 30 कांपियों की जांच करनी होगी। इसके साथ ही एक सेंटर पर सिर्फ एक विषय की ही कांपी जांची जाएगी। वहीं बोर्ड परीक्षाओं की बात करें तो फिलहाल, बोर्ड टर्म-2 की परीक्षाएं चल रही हैं। इसके तहत 10वीं की परीक्षाएं 24 मई और इंटर की परीक्षाएं 14 जून को खत्म होंगी। बता दें कि यह परीक्षाएं अप्रैल में 26 तारीख से शुरू हुई हैं।

loksabha election banner

12वीं में आज है भूगोल का पेपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं कक्षा टर्म- 2 की भूगोल परीक्षा 2022 बुधवार, 18 मई को आयोजित होगी। पेपर का आयोजन सुबह 10:30 बजे से 12 बजे तक आयोजित किया जाएगा। कक्षा 12 का भूगोल का पेपर 35 अंकों का होगा।

यूपी बोर्ड पहले जारी करेगा रिजल्ट 

शैक्षणिक सत्र 2022 के लिए यूपी बोर्ड सीबीएसई से पहले नतीजे रिलीज करेगा। यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की कांपियों की जांच तेजी से पूरी कर रहा है। इसके अनुसार, संभावना जताई जा रही है कि नतीजे जल्द ही घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक सूचना नहीं जा रही की गई है लेकिन फिर भी इसी महीने के आखिर या फिर जून के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी हो सकता है। वहीं सीबीएसई बोर्ड ने भले ही मूल्यांकन शुरू कर दिया हो लेकिन फिर भी जून के दूसरे सप्ताह तक परीक्षाएं होने से रिजल्ट इसके बाद ही जारी कर पाएगा। इस आधार पर यूपी बोर्ड पहले नतीजे घोषित कर देगा।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.