Move to Jagran APP

CBSE Board Exams 2020: प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए 10 वीं और 12 वीं के एडमिट कार्ड जारी किए गए, ऐसे देखें

सीबीएसई कक्षा 10 12 बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए निजी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड cbse.nic.in पर उपलब्ध है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 11:27 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 12:05 PM (IST)
CBSE Board Exams 2020: प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए 10 वीं और 12 वीं के एडमिट कार्ड जारी किए गए, ऐसे देखें
CBSE Board Exams 2020: प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए 10 वीं और 12 वीं के एडमिट कार्ड जारी किए गए, ऐसे देखें

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। सीबीएसई कक्षा 10 12 बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए निजी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड cbse.nic.in पर उपलब्ध है। नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड भी किए जा सकते हैं। सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र पर उपलब्ध निर्देशों को ध्यान से देखें। निजी उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र या पिछले वर्ष के रोल नंबर या यहां तक कि अपने नाम का उपयोग करके अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

CBSE 10th 12th Admit Cards 2020: कैसे और कहां करें Download

STEP 1: डाउनलोड करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं और निजी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर क्लिक करें।

STEP 2: नई विंडो खुलेगी फिर एडमिट कार्ड पर क्लिक करें। सीधा इस लिंक पर जाएं CBSE 10th 12th Admit Cards 2020 और एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ें।

STEP 3: एप्लिकेशन नंबर, पिछले वर्ष के रोल नंबर और वर्ष या उम्मीदवारों का नाम का चयन करें और आगे बढ़ें। डिटेल्स दर्ज करें और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ें।

यहां छात्रों को बता दें कि निजी उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई इस वर्ष कोई भी व्यावहारिक परीक्षा (Practical Examination) आयोजित नहीं करेगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए उपस्थित हुए उन निजी उम्मीदवारों के प्रैक्टिकल मार्क्स को वैसे ही जोड़ लिया जाएगा। उम्मीदवार जो 2019 से पहले परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, उनके औसतन व्यावहारिक अंकों को चुना जाएगा।

साथ ही बता दें कि छात्रों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करके और उस पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है और इसके लिए उन्हें अभिभावक द्वारा हस्ताक्षरित करना होगा। प्रिंसिपल के हस्ताक्षर के लिए स्थान पहले से ही प्रासंगिक सीबीएसई अधिकारी के हस्ताक्षर द्वारा चिह्नित किया जाएगा। साथ ही, छात्रों को कलर प्रिंट आउट निकलवाने के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.