Move to Jagran APP

CBSE Board Admit Card 2023: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में स्टूडेंट्स इन निर्देशों का करें पालन, एडमिट कार्ड जारी

CBSE Board Exam Admit Card 2023 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 15 फरवरी से आयोजित की जाने वाली कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं जिसे स्कूलों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को वितरित किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Wed, 08 Feb 2023 07:37 AM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 07:45 AM (IST)
CBSE Board Exam Admit Card 2023: सीबीएसई बोर्ड एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए स्कूल में संपर्क करें।

एजुकेशन डेस्क। CBSE Board Exam Admit Card 2023: दसवीं और बारहवीं के सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए अपडेट। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री क्लासेस के लिए 15 फरवरी से आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए जरूरी एडमिट कार्ड और परीक्षा निर्देश जारी कर दिए हैं। बोर्ड द्वारा सीबीसएई बोर्ड एग्जाम एडमिट कार्ड 2023 और परीक्षा निर्देश मंगलवार, 7 फरवरी को जारी किए गए। साथ ही, सीबीएसई की अधिसूचना के अनुसार इस साल एडमिट कार्ड पर जो सूचनाएं दी गई हैं, उनमें रोल नंबर, जन्म-तिथि, परीक्षा का नाम, परीक्षार्थी का नाम, माता का नाम, पिता का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, दिव्यांग कटेगरी, एडमिट कार्ड आइडी और परीक्षा के विषयों के नाम शामिल हैं।

loksabha election banner

CBSE Board Exam Admit Card 2023: स्कूल से मिलेंगे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

हालांकि, स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई द्वारा मंगलवार को अधिसूचना स्कूलों के लिए जारी की गई है और इसके अनुसार छात्र-छात्राओं के प्रवेश-पत्र स्कूलों द्वारा डाउनलोड किए जा सकेंगे। स्कूल अपने-अपने स्टूडेंट्स के प्रवेश पत्र का प्रिंट-आऊट लेकर उसे वेरिफाई करते हुए उन्हें कक्षाओं में वितरित करेंगे।

यह भी पढ़ें- CBSE 10th, 12th Admit Card 2023: जारी हुए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे मिलेगा हॉल टिकट

CBSE Board Exam Admit Card 2023: सीबीएसई बोर्ड एडमिट कार्ड के साथ निर्देश भी जारी

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होने के दौरान स्टूडेंट्स को कई निर्देशों का पालन भी करना होगा, जो कि उनके प्रवेश पत्र पर दिए जाएंगे। साथ ही, बोर्ड ने अपनी अधिसूचना में भी कुछ निर्देश दिए हैं:-

  • किसी भी छात्र या छात्रा को 10 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • स्टूडेंट्स अपने स्कूल यूनिफॉर्म और आइडी कार्ड पहने होना चाहिए। साथ ही, एडमिट कार्ड साथ होना चाहिए।
  • छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र पर कम से कम एक बार विजिट कर लेना चाहिए ताकि वे परीक्षा के दिन आसानी से और कम समय में पहुंच सकें।
  • परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र के लिए मौसम या ट्रैफिक आदि को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त समय पहले निकलें।
  • एडमिट कार्ड पर स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के सिग्नेचर अवश्य होने चाहिए।
  • स्टूडेंट्स कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, जीपीएस गजेट, आदि साथ न रखें।
  • स्टूडेंट्स अनफेयर मींस (अनुचित साधनों का इस्तेमाल) से सम्बन्धित नियमों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।
  • स्टूडेंट्स किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - व्हाट्सऐप्प, यूट्यूब, ट्विटर, आदि पर वायरल हो रही फर्जी खबरों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.