Move to Jagran APP

CBSE Board: 2019-20 सत्र के लिए पाठ्यक्रमों में हुआ बदलाव, नौवीं कक्षा में शामिल हुआ 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस'

छात्रों में बढ़ रहे तनाव को कम करने के लिए CBSE Board ने दो नए विषय जो़ड़े हैं। नर्सरी और केजी के छात्रों के पाठ्यक्रम में योग को अनिवार्य कर दिया गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 12:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 12:09 PM (IST)
CBSE Board: 2019-20 सत्र के लिए पाठ्यक्रमों में हुआ बदलाव, नौवीं कक्षा में शामिल हुआ 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस'

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board) ने 2019-2020 सत्र के लिए अपने पाठ्यक्रम में अहम बदलाव किए हैं। छात्रों की प्रारंभिक शिक्षा में खेल कूद के साथ ही अब योग को भी जोड़ दिया गया है। छात्रों की प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा (ईसीईसी) CBSE 2019-2020 सत्र में योग को नए विषय के तौर पर शामिल किया गया है।

loksabha election banner

CBSE Board में नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को वैकल्पिक विषय के तौर पर जोड़ा गया है। CBSE Board ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) छठे विषय के तौर पर शुरु करने जा रहा है। CBSE Board के अधिकारी ने नए सत्र में हुए बदलावों की जानकारी देते हुए कहा कि, शिक्षा व्यवस्था में बदलाव करते हुए व नई पीढ़ी को और अधिक संवेदनशीन बनाने के लिए बोर्ड की तरफ से ये फैसला लिया गया है।

प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा में योग को नए विषय के रूप में शामिल किया गया है। नर्सरी और केजी के बच्चों को शुरू से ही योग करना उनके मन और शरीर को चुस्त रखता है। नौवीं कक्षा में हुए बदलाव को लेकर उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)को वैकल्पिक छठे विषय के तौर पर शामिल किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.