Move to Jagran APP

CBSE Admit Card 2021: सीबीएसई ने रेग्यूलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश पत्र किए जारी, 25 अगस्त से शुरू होंगी परीक्षाएं

CBSE Admit Card 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने रेग्यूल और प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल ऑफलाइन या इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 2021 जारी कर दिया गया है। प्रवेश पत्र आधिकारिकवेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध कराए गए हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 09:33 AM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 09:44 AM (IST)
CBSE Admit Card 2021: सीबीएसई ने रेग्यूलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए प्रवेश पत्र किए जारी, 25 अगस्त से शुरू होंगी परीक्षाएं
CBSE Admit Card 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education)

CBSE Admit Card 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने 10वीं और 12वीं के रेग्यूलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल ऑफलाइन या इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 2021 जारी कर दिया गया है। प्रवेश पत्र आधिकारिकवेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं अब रेग्यूलर छात्रों को प्रवेश पत्र के लिए अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क करना चाहिए, जबकि प्राइवेट स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करके कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा सीबीएसई प्राइवेट कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

loksabha election banner

CBSE Admit Card 2021: 10वीं या 12वीं परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट पर उपलब्ध 'प्राइवेट छात्रों के लिए प्रवेश पत्र' सेक्शन पर जाएं। इसके बाद वैकल्पिक रूप से, यहां सीधे लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद सीबीएसई निजी और नियमित उम्मीदवार एडमिट कार्ड 2021लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सभी आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। भविष्य के किसी भी संदर्भ के लिए सीबीएसई प्राइवेट और रेगुलर कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड 2021 का प्रिंट लें।

बता दें कि यह परीक्षाएं अगले सप्ताह यानी कि 25 अगस्त, 2021 से शुरू हो रही हैं और 15 सितंबर, 2021 को समाप्त होगी।सीबीएसई इम्प्रूवमेंट परीक्षा रेग्यूलर और प्राइवेट दोनों छात्रों के लिए COVID 19 प्रोटोकॉल के साथ ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी। इस दौरान स्टूडेंट्स को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्हें अपने साथ ही हैंड सैनिटाइजर लेकर आना होगा। बता दें कि इससे पहले CBSE बोर्ड ने इस साल 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं को COVID-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। वहीं परिणाम आंतरिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किए गए थे। इसके बाद बोर्ड ने उन उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित करने का ऐलान किया जो अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं होंगे। वहीं अब यह परीक्षाएं अगस्त के आखिरी सप्ताह यानी कि 25 अगस्त, 2021 के लिए निर्धारित किए गए थे। वहीं अब परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि प्रवेश पत्र एक अनिवार्य दस्तावेज है, जिसके बिना उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.