Move to Jagran APP

CBSE 12th Results 2020: दिल्ली के 12वीं के टॉपरों को CM केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से मिलने का मिला मौका, पढ़ें पूरी डिटेल

CBSE 12th Results 2020 दिल्ली के टॉपरों से सीएम केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से उनके आवास से मिलने का मौका मिला है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 09:37 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 09:37 AM (IST)
CBSE 12th Results 2020: दिल्ली के 12वीं के टॉपरों को CM केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से मिलने का मिला मौका, पढ़ें पूरी डिटेल
CBSE 12th Results 2020: दिल्ली के 12वीं के टॉपरों को CM केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से मिलने का मिला मौका, पढ़ें पूरी डिटेल

CBSE 12th Results 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में 12वीं का रिजल्ट जारी किया था। इस साल CBSE 12वीं की परीक्षा में 88.78 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इनमें दिल्ली जोन में 94.39 प्रतिशत रिजल्ट रहा है। हालांकि इस बार कोविड- 19 संक्रमण की वजह से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। लेकिन दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने अपने टॉपर्स की लिस्ट जारी की है। इन टॉपर्स से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बधाई दी थी। इसके अलावा इन छात्रों को सीएम से मिलने का मौका मिला है। दिल्ली के टॉपरों को सीएम और डिप्टी सीएम से मिलने का मौका मिला है।

loksabha election banner

इन टॉपर में वे छात्र मुख्य रूप से थे, जिन्होंने परीक्षा में बैठने के लिए इस साल तमाम मुश्किलों का सामना किया था। इनमें दंगों से प्रभावित नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की छात्रा, सरवर खान महज़बी हैं, जो अपने परिवार की पहली लड़की है जिन्होंने 12 वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। इसके अलावा बिहार से ताल्लुक रखने वाले राघव ने दिल्ली में रहकर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर सफलता हासिल की है।

ट्यूशन पढ़ाकर हासिल किए 93.4 प्रतिशत अंक

बिहार के रहने वाले राघव कुमार ने बोर्ड परीक्षा में 93.4 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। वह अपने घर के आसपास छात्रों को ट्यूशन पढ़ाते थे ताकि वह दिल्ली में रह कर पढ़ाई कर सके। दरअसल राघव कुमार ने 11वीं कक्षा की शुरुआत में पढ़ाई के लिए उनका घर छोड़ दिया था। इसके बाद राघव के शिक्षकों ने उनकी आर्थिक मदद की थी। राघव ने इस बारे में सीएम को जानकारी दी थी।

11वीं में फेल छात्रा ने 12वीं में पाए 96 फीसदी अंक

12वीं की एक अन्य टॉपर चारू यादव अपने स्कूल में Humanities स्ट्रीम की टॉपर है। चारू ने बताया कि वह पिछले साल 11 वीं कक्षा में फेल हो गई थी। उन्होंने कहा, "मैंने 11 वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम ली थी, लेकिन मैं सफल नहीं हो सकी। मुझे तब स्कूल प्रिंसिपल ने ह्यूमैनिटीज चुनने की सलाह दी और 12 वीं कक्षा में मैंने 96 प्रतिशत अंक हासिल किए और टॉपर बनकर उभरी हूं।

ई-रिक्शा चालक के बेटे ने किया टॉप

ई-रिक्शा चालक के बेटे सरवर खान ने बोर्ड परीक्षा में 73.40 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। उन्होंने कहा, "मैं पूर्वोत्तर दिल्ली के दंगों से प्रभावित था।

12वीं में लड़कियोंं में ने मारी थी बाजी  

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है। इस बार 12वीं में लड़कियों का रिजल्ट 92.15 प्रतिशत रहा है। इस साल सीबीएसई 12वीं में स्टूडेंट्स का पासिंग पर्सेंटेज पिछले साल के मुकाबले 5.38 फीसदी ज्यादा रहा है। पिछले साल कुल 83.40 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.