CBSE 10th and 12th Term 1 Exam 2021: सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 के तहत टर्म 1 परीक्षा का आयोजन नवंबर माह में किया जाना है। टर्म 1 परीक्षा के लिए डेटशीट जल्द ही जारी किए जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए अक्टूबर महीने में टर्म 1 परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा। वर्ष 2022 के लिए, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों के छात्रों के लिए दो टर्म, यानी नवंबर और मार्च में आयोजित की जाने वाली है। पहले सेशन, यानी सीबीएसई बोर्ड नवंबर परीक्षा के लिए, बोर्ड द्वारा विस्तृत विषयवार डेटशीट जल्द ही जारी करने की उम्मीद है।

यदि विभिन्न मीडिया रिपोर्टों को देखा जाए, तो सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए बहुत जल्द टर्म 1 परीक्षा की समय सारणी जारी करने की संभावना है। हालांकि, सीबीएसई टर्म 1 टाइम टेबल 2021 को जारी करने की तिथि की आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है। जबकि, रिपोर्टों ने संकेत दिया है कि एग्जाम का डिटेल शेड्यूल 10 अक्टूबर 2021 तक उपलब्ध करा दिया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड नवंबर (टर्म 1) परीक्षा 2021 की समय सारिणी ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। टाइम टेबल जारी होने के बाद, cbse.gov.in पर जाकर उम्मीदवार इसे चेक कर सकेंगे।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा पूर्व में जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए नवंबर या टर्म 1 परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार (ऑब्जेक्टिव टाइप) के प्रश्न होंगे। सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा के पेपर में एमसीक्यू या बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। टर्म 1 परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र बोर्ड द्वारा केंद्रीय रूप से निर्धारित किया जाएगा और परीक्षा के लिए स्कूल अपने स्वयं के प्रश्नपत्र निर्धारित नहीं कर सकेंगे। स्टूडेंट्स को यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि टर्म 1 और टर्म 2 दोनों परीक्षाओं में ही सिलेबस का 50 प्रतिशत भाग शामिल होगा।

गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 महामारी की वजह से सेशन 2021-22 के लिए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्पेशल असेसमेंट स्कीम की घोषणा की थी और एग्जाम को दो टर्म में विभाजित किया था। पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में ली जाएगी।

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट