नई दिल्ली [अरुण श्रीवास्तव]। 12वीं पास कर चुके या कर रहे छात्रों को अब अपना भविष्य चुनने का समय आ गया है। ऐसे में छात्र किस फील्ड में अपना करियर बनाएं इसे लेकर वो काफी दुविधा में हैं। इसी तरह की दुविधाओं से निकलने के समाधान यहां दिए जा रहे हैं। नीचे पढ़ें इसी तरह के सवाल और उनके जवाब... 

मैं पीसीएम से 12वीं कर रहा हूं। मेरे घर की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। मुझे 12वीं के बाद किस क्षेत्र में कोशिश करनी चाहिए, जिससे कि मुझे सफलता मिले।

-गणेश शंकर चौरसिया, ईमेल से

अगर आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए 12वीं के बाद जॉब करने की सोच रहे हैं, तो आपको अपनी पसंद के किसी क्षेत्र से संबंधित शॉर्टटर्म कोर्स कर लेना चाहिए। इस तरह के कोर्स भारत सरकार के कौशल विकास मंत्रालय के अधीन काम करने वाले एनएसडीसी द्वारा देश के लगभग हर जिले में संचालित किए जा रहे हैं। ये कोर्स छह महीने से लेकर दो साल की अवधि के होते हैं और इनके आधार पर आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है। इन कोर्सों और इन्हें संचालित करने वाले केंद्रों की जानकारी आप एनएसडीसी की साइट से हासिल कर सकते हैं। हां, अगर सरकारी नौकरी चाहते हैं, तो आपको अपनी पसंद के विषयों के साथ ग्रेजुएशन करते हुए इसके साथ-साथ अपनी रुचि के क्षेत्र से जुड़ी प्रतियोगिता परीक्षाओं की भी तैयारी करनी होगी। समुचित समय प्रबंधन करते हुए आप दोनों काम साथ-साथ कर सकते हैं। इस तरह से आपकी शैक्षिक योग्यता में भी इजाफा होगा।

मैं पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुका हूं, लेकिन मेरा मन कृषि के क्षेत्र में काम करने का है। मैं आपसे सुझाव चाहता हूं कि मैं अब कौन-सा कोर्स करूं, जिससे मुझे कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद मिले। फिलहाल मैं बीएड प्रथम वर्ष का छात्र हूं। कृपया मार्गदर्शन करें।

-एक पाठक, ईमेल से

आपने यह नहीं लिखा कि आपने पीजी किस विषय से किया है। बहरहाल आज के समय में तमाम युवा कॉरपोरेट क्षेत्र की नौकरियां छोड़कर कृषि क्षेत्र से जुड़ रहे हैं और अपने इनोवेशन से खेती में बड़े लाभ हासिल करते हुए मिसाल कायम कर रहे हैं। नए तरीके से खेती करते हुए वे संबंधित इलाकों की कायापलट करते हुए किसानों का मार्गदर्शन भी कर रहे हैं। अगर आप कृषि क्षेत्र से संबंधित नौकरी चाहते हैं, तो आपको इस क्षेत्र और विषय से संबंधित योग्यता/स्किल हासिल करनी होगी। स्पेशलाइजेशन वाले कोर्स के लिए आप नजदीकी कृषि संस्थान/विश्वविद्यालय या आइएआरआइ से संपर्क कर सकते हैं। अगर आप नवाचार वाली खेती से जुड़ना चाहते हैं, तो आप यूट्यूब पर इससे जुड़े तमाम उपयोगी टिप्स पा सकते हैं। आप बीएड करने के बाद टीचर बनते हैं, तो कृषि शिक्षण में अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं।

मैं पीसीएम के साथ 11वीं में पढ़ रहा हूं। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में मेरी गहरी रुचि है। कृपया बताएं कि मैं क्या करूं?

-केशव प्रताप, ईमेल से

आप अपनी पढ़ाई के साथ कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के अपने नॉलेज को लगातार बढ़ा सकते हैं और आगे इसी क्षेत्र में करियर बनाने की ओर भी अग्रसर हो सकते हैं। इसके लिए आप फिलहाल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म/कोर्स की मदद ले सकते हैं। बारहवीं के बाद बीसीए/बीटेक (सीएस या आइटी) में एडमिशन लेकर इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता बढ़ा सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद भी आप पीजी और पीएचडी कर सकते हैं। 12वीं के बाद आइआइटी या उसके समकक्ष किसी प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश पाने का प्रयास करें।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस