नई, दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Career Growth Tips: हर कोई चाहता है कि वर्कप्लेस पर सब लोग उसकी तारीफ करें। इसके लिए सभी कैंडिडेट्स अपनी जान लगा देते हैं। खूब मेहनत करते हैं। हर असाइनमेंट को समय से पूरा करते हैं। नए-नए आइडियाज पर काम करते हैं। किसी भी तरह की नई चुनौती के लिए तैयार रहते हैं। बॉस भी ऐसे लोगों पर खूब भरोसा करते हैं, हालांकि कई बार स्थिति इसके उलट भी होती है। ऑफिस के काम में नहीं लगता। काम में कुछ भी नयापन नहीं लगता। अगर आपके साथ इस तरह की स्थितियां हो रही हैं तो फिर समझ जाइए आपको अब नौकरी बदलने की जरूरत है। ये सही वक्त है जब आपको आगे बढ़ने के लिए जॉब चेंज की जरूरत है। आइए जानते हैं इन लक्षणों के साथ कुछ और संकेत को समझने का, जो ये बताते हैं कि अब वक्त है कि नई जॉब के बारे में सोचा जाए।

काम में बोरियत

प्रोफेशनल लाइफ में अच्छी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है कि समय-समय पर नौकरी बदली जाए। हालांकि यह कुछ महीनों में भी नहीं बदलनी चाहिए। जानकार कहते हैं कि, जल्दी-जल्दी नौकरी बदलने से भी आपकी छवि पर प्रभाव पड़ता है लेकिन जब ऑफिस के काम में मन न लगें या फिर काम में बोरियत होने लग जाए तो ऐसी स्थिति में बेहद जरूरी है कि किसी दूसरी कंपनी का रुख किया जाए, जिससे नई चुनौती के लिए खुद को तैयार किया जाए और कुछ नया सीखा जाए।

खुद को करें मजबूत 

अक्सर ऐसा होता है कि, जब लंबे समय तक एक ही काम करते हैं तो हम उसमें सहज हो जाते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि, हम कुछ नया नहीं सीखते हैं इसके लिए जरूरी है कि हम कुछ अलग सोच और सीख सके।

निगेटिव माहौल से दूरी

कहते हैं न कि, जहां चार लोग होते हैं, वहां कुछ अच्छी बातें होंगी तो कुछ कड़वी बातें भी होंगी। किसी से अनबन भी होंगी। हालांकि कई बार यह अनबन या फिर कड़वी बातों का समय लंबा हो जाता है। इसकी वजह से ऑफिस का माहौल निगेटिव हो जाता है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि इस माहौल से निकलने के लिए जॉब को बदला जाए।

Edited By: Nandini Dubey