Bihar Board 10,12 Exam 2021: बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (Bihar School Education Board, BSEB) ने सत्र 2021 की कक्षा 10 और 12 परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए डमी रजिस्ट्रेशन जारी कर दिया है। डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर जारी किया गया है।

बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार का भी मौका दिया है। बोर्ड ने स्टूडेंट्स को निर्देश दिए हैं कि रजिस्ट्रेड कार्ड पर मौजूद पूरी जानकारी अच्छी तरह पढ़ लें और अगर कोई उसमें कोई सुधार कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को इसके लिए 2 जुलाई तक सुधार करके स्कूलों में जमा करना होगा। वहीं इसके लिए कॉलेजों को 30 जून तक का समय दिया है। इसके मुताबिक कॉलेज ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कार्ड डाउनलोड करके छात्रों को दे दें, जिससे वह सही समय पर पूरी डिटेल चेक करके स्कूलों को जमा कर सकें। इसके बाद स्कूल-कॉलेजों को 7 जुलाई तक बोर्ड को करेक्शन करके भेजना होगा।  

रजिस्ट्रेशन में ये जानकारी करें चेक:

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि रजिस्ट्रेशन कार्ड पर मौजूद, नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ सहित अन्य जानकारी को चे करना होगा। 

Bihar Board 10,12 Exam 2021: ऐसे करें डाउनलोड 

- सबसे पहले छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

- यहां अब उस लिंक पर जाएं जो बिहार बोर्ड 2021 ऑनलाइन रजिस्टेशन को नवीनतम समाचार अनुभाग डायरेक्ट लिंक में क्लिक करें

- कॉलम में स्कूल का विवरण और प्रिंसिपल की आईडी एंटर करें

- अब वहां प्राप्त ओटीपी टाइप करें और भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म प्रिंट करें

बता दें कि इस साल बिहार बोर्ड ने रिकार्ड कायम किया है। एक तरफ जहां सबसे पहले 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं। वहीं दूसरी तरफ नए सत्र की शैक्षणिक गतिविधियां भी तेजी से आगे बढ़ाई जा रही हैं, जबकि सीबीएसई और आईसीएससी जैसे बोर्ड तो अभी तक 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं कराने की कोशिश कर रही हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं।  

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस