Matric Result 2020 Bihar: पिछल कई दिनों के इंतजार के बाद आखिरकार आज यानी कि 22 मई 2020 को 10वीं की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। बिहार बोर्ड यानी कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने नतीजों की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट पर की है। लेकिन नतीजे 

ऐसे में नतीजे जारी होते ही परीक्षा में शामिल हुए लाखों स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर नतीजे चेक करने के लिए लॉगइन करेंगे। ऐसी स्थिति में कई बार ऐसा होता है कि आधिकारिक वेबसाइट ठप हो जाती है। अचानक से वेबसाइट पर दबाव बढ़ने से सर्वर में एरर दिखाने लगता है। इसके अलावा कई जगह ऐसा भी होता है इंटरनेट की कनेक्टविटी अच्छी नहीं होने की वजह से भी स्टूडेंट्स को रिजल्ट देखने में समस्या आती है। इसलिए इन स्थितियों से निपटने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप बिना इंटरनेट के कैसे अपने मोबाइल फोन पर एक एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इस नंबर पर भेजें SMS

रिजल्ट जानने के लिए छात्र-छात्राों को अपने मोबाइल पर BSEB10 -space- ROLL NUMBER टाइप करके 56263 पर भेजना होगा। एसएमएस भेजते ही आपके पास बोर्ड की तरफ से आपका परिणाम भेज दिया जाएगा।बता दें कि इस बार 10वीं की परीक्षाओं में 15 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इन सभी को दोपहर का इंतजार है। वहीं अगर 12वीं के परिणाम की बात करें तो बोर्ड ने इस साल 12वीं का रिजल्ट सबसे पहले 24 मार्च को ही जारी कर कर दिया था। लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन में देरी हो गई थी।

पिछले साल 80.73 फीसदी रहा था रिजल्ट

पिछले साल यानी 2019 में बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में 80.73 प्रतिशत छात्र पास हुए थे, जबकि परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या कुल 16,60,609 थी। इनमें पास होने वाली छात्राओं की संख्या 6,36,046 और छात्रों की संख्या 6,83,990 थी।

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस