BPSC 66th Prelims 2020: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 66वीं संयुक्त प्रारंभिक (लिखित) प्रतियोगी परीक्षा के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी किया है। बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 सितंबर, 2020 से शुरू हो रही है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर, 2020 है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर विजिट कर प्रारंभ तिथि से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी एक अन्य नोटिस के अनुसार प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 27 दिसंबर 2020 को किया जाएगा।

बता दें कि आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना और आवेदन संबंधित गइलाइन देख सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती के तहत राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 562 रिक्तियां भरी जानी हैं।

देखें बीपीएससी 66वीं प्रारंभिक परीक्षा अधिसूचना

शैक्षिक योग्यता

ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि तक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण अथवा समकक्ष होना चाहिए।

उम्र सीमा

1 अगस्त 2020 को उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र पदों के अनुसार, 20 वर्ष, 21 वर्ष व 22 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 37 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र सीमा की जानकारी के लिए अधिसूचना देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क 

  • सामान्य वर्ग के लिए : 600 रूपये।
  • बिहार राज्य के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए : 150 रूपये।
  • बिहार राज्य के सभी वर्गों के महिला उम्मीदवारों के लिए : 150 रूपये।
  • दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए : 150 रूपये।
  • अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए : 600 रूपये।

प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

66वीं संयुक्त प्रारंभिक (लिखित) प्रतियोगी परीक्षा में सामान्य अध्ययन विषय से वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल 150 अंकों के लिए परीक्षा होगी। जिसके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित होगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस