Move to Jagran APP

Bihar Teacher Recruitment: विवादों से घिरी बिहार की 1.7 लाख शिक्षक भर्ती, जानिए क्या है पूरा मामला

Bihar Teacher Recruitment 2023 बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 170461 शिक्षक पदों पर भर्ती निकाली है। बीपीएससी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक कक्षा 1 से 5कक्षा 9 व 10 और कक्षा 11 और 12 के तीन स्तरों पर विभिन्न विषयों के लिए यह नियुक्तियां होनी हैं। इस वैकेंसी में कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए कुल 67066 पदों पर भर्ती होगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyWed, 05 Jul 2023 09:40 AM (IST)
Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार शिक्षक भर्ती के नियमों में हुआ है बड़ा बदलाव

 एजुकेशन डेस्क। Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार में शिक्षक भर्ती को लेकर छात्रों का गुस्सा भड़का हुआ है। डोमिसाइल नीति खत्म करने के विरोध में उम्मीदवार सड़कों पर उतर आएं हैं। वे प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र- छात्राएं मांग कर रहे हैं कि राज्य सरकार डोमिसाइल नीति को पूर्णत लागू करे। 

शिक्षामंत्री ने उम्मीदवारों की योग्यता पर उठाया सवाल 

बिहार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के साथ-साथ विवाद भी शुरू हो चुका है। पहले राज्य सरकार की ओर से शिक्षक भर्ती डोमिसाइल नीति में बदलाव करने के चलते अभ्यर्थियों ने नाराजगी थी। वहीं, इसके बाद अब शिक्षा मंत्री के बयान के बाद कैंडिडेट्स का गुस्सा और भड़क गया है। दरअसल, हाल ही में राज्य के शिक्षामंत्री चंद्रशेखर ने कहा है कि,'इस वैकेंसी के लिए पूरे देश के उम्मीदवार शामिल होंगे, क्योंकि बिहार के युवा कम योग्य हैं। इसलिए पूरे देश भर के कैंडिडेट्स को शामिल किया गया जाएगा। शिक्षा मंत्री के इस बयान के बाद से बिहार के अभ्यर्थियों में काफी रोष है। इस संबंध में भाकपा-माले राज्य सचिव कुणाल ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि डोमिसाइल नीति में बदलाव का फैसला बिल्कुल गलत है। वहीं, अब अभ्यर्थियों ने भी इस निर्णय के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उम्मीदवारों का कहना है कि सरकार इस फैसले पर विचार करे।  

बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 1,70,461 शिक्षक पदों पर भर्ती निकाली है। बीपीएससी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, कक्षा 1 से 5, कक्षा 9 व 10 और कक्षा 11 और 12 के तीन स्तरों पर विभिन्न विषयों के लिए यह नियुक्तियां होनी हैं।  इस वैकेंसी में कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए कुल 67,066 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। वहीं, कक्षा 9, 10 और कक्षा 11, 12 में विभिन्न विषयों के लिए पढ़ाने के लिए कुल 1,03,395 शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

अगस्त में होगी भर्ती परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, 1.7 लाख शिक्षक पद पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अगस्त में किया जाएगा। यह एग्जाम 24, 25, 26 और 27 अगस्त, 2023 को कंडक्ट कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: BPSC: बिहार उम्मीदवारों के लिए बढ़ा कॉम्पिटिशन, शिक्षक भर्ती के लिए अब देश भर के अभ्यर्थी करेंगे आवेदन

यह भी पढ़ें: BPSC Teacher Recruitment 2023: बिहार 1.7 लाख शिक्षक भर्ती के संबंध में बड़ी खबर, आवेदन से पहले करें चेक