BARC Security Guard Exam 2021: भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (Bhabha Atomic Research Centre or BARC) सिक्योरिटी गार्ड परीक्षा तिथि ( BARC Security Guard Exam 2021) घोषित हो गई है। यह परीक्षा 29 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। बता दें कि फिजिकल टेस्ट में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए यह लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही। वहीं फिजिकल टेस्ट 1 फरवरी से 6 मार्च 2021 के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट barc.gov.in पर इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीदवार ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, जिसे उन्हें परीक्षा हॉल में ले जाना आवश्यक होगा। बिना हॉल टिकट के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में अनुमति नहीं दी जाएगी। कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड या अन्य लॉग-इन क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करके प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद परीक्षा, समय और अन्य दिशा-निर्देश को ध्यान से पढ़ें। इसके अनुसार ही एग्जाम सेंटर पर पहुंचे।

BARC Security Guard Exam 2021: ये हैं महत्वपूर्ण डिटेल्स

90 मिनट की अवधि के लिए 75 अंकों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में केवल फिजिकल टेस्ट में उत्तीर्ण उम्मीदवार ही इस परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। 75 अंकों में से, प्रश्न पत्र के 25 अंक कॉम्प्रिहेंशन के लिए होंगे।उम्मीदवारों से जनरल अवेयरनेस से भी सवाल पूछे जाएंगे। यह वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा और इसमें 25 अंक होंगे।एनालिटिकल या बेसिक मैथ्स से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 20 अंक शामिल होंगे और यह वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा। 

BARC सिक्योरिटी गार्ड परीक्षा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके तहत, अभ्यर्थियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होंगे। इसके साथ ही उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 

Edited By: Nandini Dubey