नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। AP SSC Exam Datesheet 2020: बोर्ड ऑफ सकेंड्री एजुकेशन, आंध्र प्रदेश से सम्बद्ध विद्यालयों में एसएससी यानि 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी गयी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एपी एसएससी 2020 की परीक्षाओं का आयोजन आगामी 10 जुलाई से 15 जुलाई के तक किया जाएगा। परीक्षाओं के आयोजन का निर्णय राज्य की शिक्षा मंत्री ए. सुरेश और शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में लिया गया। राज्य में 10वीं का परीक्षाओं के लिए लगभग 6 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया है और परीक्षाओं का आयोजन कोविड-19 के चलते लगाये गये लॉक डाउन के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया था।

एपी एसएससी 2020 एग्जाम डेटशीट को लेकर निर्णय के साथ-साथ सरकार द्वारा 10वीं के निर्धारित कुल 11 विषयों/प्रश्न-पत्रों की परीक्षा कराने की बजाए सिर्फ 6 मुख्य विषयों की परीक्षाओं को आयोजित कराने का भी निर्णय लिया है। प्रश्न-पत्रों की संख्या को महामारी को देखते हुए घटाया गया है।

आंध्र प्रदेश राज्य बोर्ड द्वारा जिन विषयों की परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है, उनमें फर्स्ट लैंग्वेज / तेलुगू (10 जुलाई), सेकेंड लैंग्वेज / हिन्दी (11 जुलाई), अंग्रेजी (12 जुलाई), मैथमेटिक्स (13 जुलाई), जनरल साइंस (14 जुलाई), सोशल स्टडीज (15 जुलाई) और ओएसएससी मेन: वोकेशनल (16 जुलाई) शामिल हैं। इन पेपरों का आयोजन सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक कुल 3 घंटे और 15 मिनट के सेशन में किया जाएगा।

सरकार ने अपने निर्णय में परीक्षा तिथियों के अनुसार सम्बन्धित परीक्षा केंद्र पर कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित सुरक्षा सावधानियों, सोशल डिस्टैंसिंग, आदि के पालन को सुनिश्चित करने निर्देश दिये हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि किसी भी एग्जाम हाल में निर्धारित परीक्षार्थियों की संख्या को सोशल डिस्टैसिंग के नियमों के अनुसार सीमित रखना होगा। सभी छात्रों को परीक्षा के दौरान और परीक्षा केंद्र के भीतर फेस-मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस